young people vote

प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 49 लाख से अधिक

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
छोटे पहाड़ी राज्य होने जा रहे विधानसभा चुनाव में नए जोश से लवरेज एक लाख से अधिक युवा मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। इस बार 18 से 19 वर्ष की आयु वर्ग के 1,10,039 युवा पहली बार मतदाता सूची में शामिल हुए हैं। प्रदेश में हर व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए प्रदेश में विशेष अभियान भी चलाया गया था। इस दौरान बड़ी संख्या में मतदाता सूची से छूटे गए लोगों के नामों को शामिल किया गया है।

खासकर युवाओं ने बड़ी संख्या में मतदाता सूची में अपने नाम शामिल करवाए हैं। भारत निर्वाचन आयोग शिमला दौरे के दौरान मतदाता सूची में 16 सितंबर से 30 सितंबर तक विशेष अभियान चलाए जाने के भी आदेश दिए थे। इस दौरान भी बड़ी संख्या में युवाओं को मतदाता सूची में शामिल किया गया है। इसका फाइनल रिपोर्ट अभी तैयार की जा रही है। ऐसे में विधानसभा चुनाव होने तक 18 से 19 वर्ष के मतदाताओं की संख्या अभी और बढ़ सकती है।

49.07 फीसदी महिला मतदाता

विधानसभा चुनाव में महिला मतदाता भी महत्वपूण भूमिका निभाएगी। प्रदेश में इस बार महिला मतदाताओं की संख्या 24,07,503 है। जोकि कुल मतदाताओं का 49.07 फीसदी है। प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 49,05,677 है। इसमें पुरुष मतदाता 24,98,174 है। ऐसे में महिला मतदाता इन चुनावों में अपना प्रभाव दिखा सकती है।

भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार 100 फीसदी लोगों को मतदाता सूची से जोडऩे का लक्ष्य रखा है। इसके साथ इन सभी लोगों को मतदान करने के लिए भी जागरुक करने के लिए प्रदेश भर में अभियान चलाया जा रहा है। इसमें लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के अलावा ईवीएम व वीवीपैट की भी जानकारी दी जा रही है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams