News Flash
Online park inaugurated by Food Park of 110 crores in Una

दिल्ली से केंद्रीय मंत्री और शिमला से मुख्यमंत्री जयराम ने किया लोकार्पण

राजीव भनोट। ऊना : ऊना जिला के सिंगा में क्रिमिका मैगा फूड पार्क का केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसमरित कौर बादल और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से उद्घाटन किया। शिमला से वीडियो कान्फ्रेंसिंग से उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार उद्यमियों को राज्य में खाद्य एवं फल प्रसंस्करण के लिए हरसंभव सहायता देगी।

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसमरित कौर बादल ने भी दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। यह पार्क क्रिमिका औद्योगिक घराने द्वारा 110 करोड़ रुपये की लागत से 51 एकड़ भूमि पर बनाया जा रहा है। हरसिमरत कौर ने इस अवसर पर कहा कि कांगड़ा के लिए भी एक मिनी फूड पार्क कांगड़ा में स्वीकृत किया गया हैै। हिमाचल के लिए करीब 15 कोल्ड चेन की योजनाएं स्वीकृत की गई हैं, जिन पर प्रति कोल्ड चैन 10 करोड़ की सब्सिडी भी सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है। इनमें से 9 कोल्ड चेन तैयार हो चुके हैं, जबकि अन्य का काम प्रगति पर है।

उन्होंने कहा कि शिमला व कुल्लू के लिए बैकवर्ड व फॉरवर्ड लिंक के 2 यूनिट स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि फूड प्रोसेसिंग में केंद्र सरकार ने 100 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दी है, इससे किसानों को अधिक से अधिक लाभ होगा। हरसिमरत कौर ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत 65 हजार करोड़ का बजट दिया गया है, जिसके तहत मेगा फूड पार्क, मिनी फूड पार्क, ट्रांसपोर्ट, रखरखाव, गोदाम, कोल्ड चेन जैसे अनेक यूनिट स्थापित किए जा सकते हैं।

50 प्रतिशत तक सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही है, वहीं प्रदेश सरकार भी इसमें और इजाफा अपनी ओर से करे, ताकि आने वाले समय में अधिक से अधिक किसानों को लाभ देने वाले उद्योग खुल सकें। इससे उद्योगों के साथ रोजगार व किसान को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का सपना भी साकार होगा। उन्होंने हिमाचल सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों को भी सराहा।

हरसिमरत कौर बादल ने क्रिमिका फूड पार्क की स्थापना के लिए क्रिमिका परिवार को बधाई दी। इस मौके पर प्रदेश के उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर, सांसद अनुराग ठाकुर व क्रिमिका फूड पार्क के चेयरमैन अक्षय बैक्टर व उद्योग निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार के साथ कई गणमान्य उपस्थित रहे।

5 हजार को मिलेगा रोजगार: हरसिमरत

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इस अवसर में कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने मेगा फूड पार्क के रूप में बड़ा तोहफा दिया है। इससे 5 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं 25 हजार किसानों को लाभ मिलेगा।

300 करोड़ का निवेश अपेक्षित : जयराम

जयराम ठाकुर ने कहा कि इस फूड पार्क पर लगभग 300 करोड़ का निवेश अपेक्षित है। इसके आरंभ हो जाने से क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित होने के साथ किसानों की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी। सीएम ने कहा कि राज्य में निवेश लाने के लिए सरकार इस वर्ष 10-11 जून को धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट करने जा रही है।

 

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams