News Flash
Yoga

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने बताए योगासन के फायदे

टीम दस्तक। बिलासपुर

बिलासपुर में शुक्रवार को 5वें अंतररराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम लूहणु के हॉकी मैदान में प्रात: 7 बजे से 8:30 बजे तक आयोजित किया गया। इस मौके पर भारी संख्या में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। जिला प्रशासन के साथ लगभग 1500 से भी अधिक योगार्थियों ने योग की विभिन्न क्रियाओं में भाग लिया। योग के उपरांत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने कहा कि योग करने से कई तरह की बीमारियों से तो बचाव होता ही है बल्कि इन्सान का आत्मविश्वास भी बढ़ता है तथा उसमें रोगों से लडऩे की शक्ति भी पैदा होती है। उन्होंने कहा कि योग कभी भी किया जा सकता है इसमें आयु वर्ग की भी कोई बंदिश नही है बल्कि हर आयु का व्यक्ति योग कर सकता है।

उन्होने लोगों से आह्वान किया कि योग को अपनी दिनचर्या के साथ जोड़ें। उन्होंने कहा कि पुलिस लाइन बिलासपुर में एक योग केंद्र खोलने के प्रयास किए जाएंगे जिला आयुर्वेदिक अधिकारी जयगोपाल शर्मा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर आयुर्वेदिक विभाग के वरिष्ठ डॉ. प्रवीण शर्मा व डॉ. संदीपा शर्मा तथा उनके सहयोगियों ने योग के विभिन्न आसन करवाकर लोगों को स्वस्थ रहने का संदेश दिया। इस अवसर पर ध्यानमुद्रा, प्राणायाम, अलोम विलोम के अतिरिक्त घुटने के बल बैठकर ताड़ासन व वृक्षासन सहित अन्य प्रमुख आसन करवाए।

Yoga

घुमारवीं में शिवा इंटरनेशनल स्कूल के प्रांगण में उपमंडलीय स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता में सदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुभाष ठाकुर ने की। उन्होंने कहा कि प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 से योग को पूरी दुनिया में फैलाने का जो कार्य किया यह इसी का प्रतिफल है कि आज योग दुनिया के 175 से 180 देशों में मनाया जा रहा है और लोग योग को अपने दिनचर्या में अपना रहे है। उन्होने कहा कि इसका श्रेय इस महान देश की जनता को भी जाता है।

उन्होंने कहा कि योग विशेषज्ञयो का कहना है कि योग करने से इनसान निरोग रहता है और बीमारियों से भी कोसों दूर रहता है। इस अवसर पर अतंरराष्ट्रीय योग शिक्षक दिनेश नडडा ने उपस्थित लोगो को योग की विभिन्न क्रियांए व आसन करवाकर योग के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान की।

national day of yoga

पीएम मोदी ने योग को पूरी दुनिया में फैलाया: जीतराम

स्थानीय विधायक जीत राम कटवाल ने इस अवसर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 से योग को पूरी दुनिया में फैलाने का कार्य किया है। इस अवसर पर एसडीएम विकास शर्मा, स्कूल प्रधानाचार्य डॉ रमेश मन्हास, एसएमसी के सदस्य सुभाष चंद पंचायत के उप प्रधान राकेश कुमार, महिला मंडल एवं स्थानीय लोगों ने भी इसमें बढ़चढ़ कर भाग लिया।

उधर, सीआईएसएफ कोल डैम यूनिट ने फायर स्टेशन में अन्तराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस दौरान डिप्टी कमांडेंट लुम्मी शिंगनैसुई ने अच्छे स्वास्थ्य की मनोकामना के साथ शुरुआत करते हुए सभी सुरक्षा बल के जवानों और अधिकारियों को अंतराष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams