Overloaded Bus

अजय सहगल। कांगड़ा

तहसील चौक कांगड़ा में पुलिस ने एक ओवरलोड निजी बस का चालान किया। यह निजी बस कांगड़ा से नंदरूल होकर बोहड़क्वालू जा रही थी। बताया जा रहा है कि इस बस में क्षमता से दोगुनी सवारियां बिठाई गई थीं। पुलिस ने इस बस का चालान काट भविष्य में ओवरलोडिंग नहीं करने की हिदायत देकर बस को भेजा।

गौरतलब है कि जिस रूट पर यह बस जाती है वह एक ग्रामीण क्षेत्र है। यहां के लिए गिनी चुनी ही बसें उपलब्ध हैं। वहीं जिस रूट पर यह बस चलती है, वह भी बेहद खतरनाक है। अब निश्चित समय पर लंबे अंतराल के बाद बस सेवा होने के चलते लोगों की मजबूरी है कि एक ही बस में उन्हें जाना पड़ता है। बसें ज्यादा नहीं होने के कारण लोग अपनी जान जोखिम में डालकर सफर करते हैं।

वहीं बस के चालक परिचालक की बात करें तो वो भी इसमें कुछ खास नहीं कर सकते। मुनाफे के साथ-साथ जोखिम उन्हें भी है, लेकिन वह किसे बस से उतारें और किसे बिठाएं। सभी ने अपने घर जाना होता है और दूसरी बस काफी समय बाद जाती है।

ऐसे में लोगों ने सरकार व प्रशासन से मांग की है कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बस रूट बढ़ाए जाएं ताकि बसें ओवरलोड न हों। वहीं पुलिस भी समय-समय पर ऐसे क्षेत्रों में बसों की चेकिंग करती रहे, ताकि ओवरलोडिंग पर रोक लगाई जा सके। लोगों का कहना है कि अक्सर देखने में यही आता है कि जब कहीं कोई हादसा हो जाता है तो दो-चार दिन सारे विभाग हरकत में आते हैं और फिर सबकुछ वैसा ही चलता रहता है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams