News Flash
churah pangi leh road

विस उपाध्यक्ष ने नितिन गडकरी से भेंट के दौरान की मांग

सामरिक दृष्टि से सड़क अहम दूरी घट कर हो जाएगी 400 किमी

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने नई दिल्ली में केंद्रीय परिवहन, सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर पठानकोट से चंबा-चुराह-पांगी-लेह सड़क को केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी भारतमाला परियोजना में शामिल करने का आग्रह किया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि यह सड़क मार्ग सामरिक दृष्टि से भी अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होगा। वर्तमान में सेना को लेह पहुंचने के लिए पठानकोट-मंडी-मनाली-लाहौल होकर जाना पड़ता है।

इसकी दूरी करीब 900 किलोमीटर है और सैन्य वाहनों को भी लेह तक पहुंचने में कई दिनों का समय लग जाता है। यदि लेह को चंबा-पांगी सड़क मार्ग के जरिए जोड़ा जाता है तो यह दूरी घटकर करीब 400 किलोमीटर रह जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने इस पर विचार करने का भरोसा दिया। उन्होंने आग्रह किया कि चुराह विस क्षेत्र की चुराह घाटी भौगोलिक परिस्थितियों के लिहाज से काफी दुर्गम है।

लोगों को आवागमन के लिए सड़क सुविधाओं की आज भी दरकार है। दूरदराज के इलाकों को सड़क सुविधाएं मिलने से न केवल क्षेत्र का आर्थिक और सामाजिक विकास सुनिश्चित होगा बल्कि ग्रामीणों को विशेषकर किसी बीमारी की परिस्थिति में अस्पताल तक पहुंचने में भी बहुत बड़ी सुविधा मिलेगी। इस मौके पर नाचन विधानसभा क्षेत्र के विधायक विनोद कुमार भी मौजूद रहे।

चंबा मेडिकल कॉलेज पर नड्डा से मिले हंसराज

विस उपाध्यक्ष ने चंबा मेडिकल कॉलेज और चुराह विधानसभा क्षेत्र की मौजूदा स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से नई दिल्ली में भेंट की। उन्होंने विशेषकर चंबा मेडिकल कॉलेज में सभी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए आग्रह किया। मेडिकल कॉलेज के नए भवन के निर्माण को भी जल्द शुरू करने की बात कही।

विस उपाध्यक्ष ने केंद्रीय मंत्री से यह भी आग्रह किया कि चुराह घाटी विस्तृत और दूरदराज क्षेत्र में फैली हुई है। विषम भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर भी घाटी में स्वास्थ्य सुविधाओं की बहुत दरकार है। उन्होंने जेपी नड्डा से आग्रह करते हुए कहा कि चुराह घाटी के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। तीसा अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा भी मुहैया की जाए।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams