News Flash
People take part in the Van Mahotsav: Ram Lal Thakur

स्योता में वन महोत्सव का शुभारंभ

हिमाचल दस्तक। स्वारघाट : पौधरोपण मात्र पौधे रोपने से सफ ल नहीं होता। यह तभी सफल हो सकता है जब पौधरोपण के दौरान रोप गए पौधों का संरक्षण भी किया जाए। यह तभी संभव हो सकता है जब इस कार्यक्रम में स्थानीय लोगों की सहभागिता तय की जाए। यह बात श्री नयना देवी विधानसभा क्षेत्र के विधायक व पूर्व वन मंत्री रामलाल ठाकुर ने वन परिक्षेत्र स्वारघाट के तहत यूपीएफ जंगल स्योता में वन महोत्सव का शुभारंभ करने के बाद लोगों को सम्बोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि सरकारें वनों को बढ़ाने के लिए चाहे जितने भी प्रयास कर लें । लेकिन वो इसमें तभी कामयाब हो सकती है जब स्थानीय लोगों को इन कार्यक्रमों में शामिल कर उन्हें जिम्मेवारी सौंपी जाए। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में लोग घास के लालच में जंगलों को आग के हवाले कर देते हैं जिसके चलते वन क्षेत्र या तो कम हो रहे हैं या फिर इनकी घनत्व कम हो रही है जोकि चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि वन है तो हम है वन होंगे, हमें तभी जल मिलेगा। पर्यावरण स्वच्छ रहेगा। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि इस वन महोत्सव में बढ़ चढ़ कर भाग ले तथा वनों को आग से बचाने के लिए विभाग की सहायता भी करें।

इस अवसर पर वन विभाग से आए डीएफ ओ सरोज पटेल ने बताया कि इस बार जिला बिलासपुर में पौधरोपण करने के लिय 23 स्थान चिन्हित किए गए हैं। जिनमे 109 हैक्टेयर भूमि पर 62900 विभिन्न प्रकार औषधीय व फ लदार पौधे लगाए जाएंगे। जिनमें स्थानीय महिला मंडलों, युवक मंडलों, स्वयं सहायता समूहों तथा अन्य संगठनों की सहभागिता से लगाए जाएंगे।

इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष अमरजीत सिंह बंगा, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रणजीत सिंह ठाकुर, जुखाला ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बाबू राम सिसोदियाए यूथ कांग्रेस कमेटी नैना देवी के प्रधान सतीश शर्मा, देवी राम ठाकुर, गुरदयाल सिंह, शकुंतला देवी तथा वन महकमे से एसीएफ शुक्लप शर्मा, वन खंड अधिकारी वन खंड स्वारघाट पवन शर्मा, वन खंड स्वाहन के नन्द लाल व अन्य वन विटों के वन रक्षकों के साथ साथ शिव शक्ति महिला मंडल स्योता, धनसवाई, खुंडगल तथा नाल की सदस्याओं ने भाग लिया।

इस अवसर पर सन्त निरंकारी मिशन के अनुयायियों ने इस कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को चायपान की व्यवस्था की। इस अवसर पर स्थानीय विधायक रामलाल ठाकुर ने स्थानीय महिला मण्डलों द्वारा पौधरोपण कार्यक्रम में भाग लेने तथा पौधरोपण करने पर सभी चारों महिला मण्डलों को 11.11हजार रुपये देने की घोषणा भी की।

राजेंद्र

 

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams