police constable recruitment

ग्राउंड टेस्ट सहित लिखित परीक्षा भी हो चुकी है पूरी

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
चुनाव आचार संहिता से प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया रुक गई है। हालांकि भर्र्ती प्रक्रिया चुनावी शेड्यूल जारी होने से पहले ही शुरू हो चुकी थी, लेकिन कुछ राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव आयोग को शिकायत करने के बाद मूल्यांकन पर रोक लगा दी गई थी। ऐसे में प्रदेश में चुनावी प्रक्रिया 20 दिसंबर को पूरी होगी। इसके बाद ही पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। अब अगले महीने ही 1010 पुलिस कांस्टेबल मिलेंगे। प्रदेश पुलिस विभाग ने भर्ती प्रक्रिया जुलाई माह में शुरू की थी। सितंबर और अगस्त माह में ग्राउंड टेस्ट और लिखित परीक्षा आयोजित की।

हालांकि सभी जिला मुख्यालयों में मेरिट सूची तैयार कर ली गई है। अक्तूबर माह में विधानसभा चुनावों के लिए आचार संहिता लागू होने के बाद भर्ती प्रक्रिया रुक गई। गौर रहे है कि पुलिस विभाग ने 730 पुरुष, 220 महिला कांस्टेबल और 50 पद कांस्टेबल चालकों की भर्ती के लिए जुलाई माह में प्रक्रिया शुरू हुई थी। ग्राउंड टेस्ट मात्र औपचारिकताएं ही थी। इसके बाद विभाग ने 85 अंकों की लिखित परीक्षा आयोजित की थी।

जानकारी के मुताबिक 730 पुरुष कांस्टेबल के लिए 2200, 220 महिला कांस्टेबल के लिए 660 और 50 कांस्टेबल चालकों के लिए 150 उम्मीदवारों के मूल्यांकन होंगे। यहां तक कि पुलिस विभाग ने कांस्टेबल की भर्ती के लिए साक्षात्कार कराने का प्रस्ताव तैयार कर दिया था। विभाग ने गृह विभाग से भी मंजूरी मांगी, लेकिन गृह विभाग ने ऐसा कह कर इंकार कर दिया था कि प्रदेश में तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए साक्षात्कार नहीं होते।

इस आधार पर मिलेंगे मूल्यांकन के 15 नंबर

पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए अब अंतिम चरण की प्रक्रिया होनी है। उम्मीदवारों को सरकार द्वारा तय मूल्यांकन पद्धति के आधार पर ही नंबर दिए जाएंगे, जो 15 अंकों के होंगे। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के 2.5, दूरदराज क्षेत्रों के उम्मीदवारों को 1, लैंडलेस परिवार के उम्मीदवारों को 1, घर से बेरोजगारी प्रमाण पत्र वाले उम्मीदवार को 1, शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवारों को 1, एनएसएस व एनसीसी प्रमाण पत्र वाले उम्मीदवारों को 1, बीपीएल परिवार को 2, विधवा या एकल नारी परिवार से संबंध रखने वाले उम्मीदवार को 1, एकल बेटी को 1, किसी पद पर 6 माह की ट्रेनिंग कर चुके उम्मीदवारों को 1 व सरकारी या अर्ध सरकारी क्षेत्र में पांच वर्ष के अनुभव वाले उम्मीदवारों को 2.5 अंक मिलेंगे।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams