wi-fi facility

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने किया खाका तैयार

आईटी मंत्री मार्कंडेय आज उठाएंगे केंद्र सरकार के समक्ष मुद्दा

संदीप शर्मा। कुल्लू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार करने के लिए हिमाचल की सरकार भी पीछे नहीं है। प्रदेश की हर पंचायत में वाई-फाई सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। इतना ही नहीं प्रदेश सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने इसके लिए एक खाका भी तैयार कर लिया है। मंगलवार को प्रदेश सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर राम लाल मार्कंडेय केंद्र सरकार के समक्ष इस मुद्दे को उठाएंगे। मंगलवार को राम लाल मार्कंडेय की केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रियों से बैठक है।

इस दौरान में वह जनजातीय क्षेत्रों में भी दूरसंचार की सुविधाओं को दुरुस्त करने के लिए विशेष बजट की भी मांग करेंगे। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने हर भाषण में मेक इन इंडिया, डिजीटल इंडिया बनाने की बात करते आए हैं। ऐेसे में प्रदेश की विभिन्न पंचायतों में वाई-फाई सुविधा देने के लिए एक योजना विभाग की ओर से तैयार कर ली गई है। केंद्र सरकार अगर इसके लिए बजट मुहैया करवा देती है तो जल्द ही प्रदेश की पंचायतों में लोगों को फ्री में वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। प्रदेश सरकार अगर इस कार्य को करवाने में सफल रहती है तो विभिन्न पंचायतों में लोगों को अपने ऑनलाइन कार्य करवाने में काफी सुविधा मिलेगी।

वहीं, जनजातीय क्षेत्रों में जो इंटरनेट की दिक्कत से लोगों को जूझना पड़ता है उनसे भी छुटकारा मिल जाएगा। प्रदेश सरकार में कृषि, जनजातीय एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. राम लाल मार्कंडेय ने बताया कि सरकार जल्द ही प्रदेश की पंचायतों में वाई-फाई की सुविधा मुहैया करवाने जा रही है। विभाग ने इसके लिए एक योजना भी तैयार कर ली है। केंद्र सरकार से बजट मुहैया होने के बाद लोगों को वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams