News Flash
Ra.m.pa Atal Tinkering Lab Community Day celebrated in Bal Jogindranagar

अमित सूद,जोगिंद्रनगर। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल जोगिंद्रनगर में बुधवार को अटल टिंकरिंग लैब सामुदायिक दिवस मनाया गया। जिसकी अध्यक्षता सेवानिवृत अतिरिक्त निदेशक उच्च शिक्षा डा. डीसी कटोच ने की ।

उन्होंने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य विद्यार्थियों में ज्ञान तथा जीवन में कड़ी चुनौतियों का सामना करने के साथ उनका सम्पूर्ण विकास होना चाहिए। उन्होंने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल जोगिंद्रनगर की सराहना करते हुए कहा कि यह एकमात्र ऐसा शिक्षण संस्थान है जो मॉडल बनकर कर उभरा है,जहॉं पर शिक्षा के साथ-साथ संस्कारयुक्त नैतिक शिक्षा भी प्रदान की जा रही है । इसलिए इस शिक्षण संस्थान के आयोजक बधाई के पात्र हैं। कटोच ने प्रदेश मे बढ रहे ड्रग नशे पर चिन्ता जताई।

उन्होनें कहा कि युवाओं को अपने आप को सृजनात्मक गतिविधियों से जोडऩा चाहिए तथा जीवन में कठिन परिश्रम के महत्व को समझना चाहिए, जिससे उन्हें जीवन में सफलता हासिल होगी। उन्होंने युवा पीढ़ी को नशीले पदार्थों से दूर रहने तथा समृद्घि एवं विकास पर आधारित स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने बच्चों का आह्वान किया कि वे अध्यापकों द्वारा बताए गए मार्ग का अनुसरण करते हुए प्रदेश व देश के संर्वागीण विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें ।

पाठशाला के प्रधानाचार्य प्रकाश चन्द राठौर ने कहा कि अटल टिंकरिंग लैब का मूल उद्देश्य बच्चों में मानवीय मूल्यों का प्रवाह करना है ताकि बच्चे अपने  समाज की समस्यों का समाधान अटल टिंकरिंग लैब में उपलब्ध तकनिकी का उपयोग करके कर पाएं। अटल टिंकरिंग लैब में क्षेत्र के विद्यार्थी पाठशाला में नए-नए उपकरणों की उपलब्धता से नई-नई विज्ञानिक खोज कर सकेंगें।

इस दिवस के मनाने का उद्देश्य अटल टिंकरिंग लैब सामुदायिक दिवस के माध्यम से अटल टिंकरिंग लैब की तकनीकी तथा संसाधनों का उपयोग केवल स्थानीय पाठशाला के बच्चे ही नहीं अपितु उपमंडल के सात से अठाहरा साल तक के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के बच्चे भी कर पाएंगे  इस अवसर पर उपमंडल के सरकारी व गैर सरकारी आठ स्कूलों राजकीय आर्दश वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल व कन्या जोगिंद्रनगर,  मिडल स्कूल बालकरूपी, योरा व दारट, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गुम्मा,   दयानंद भारतीय पब्लिक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जोगिंद्रनगर,   एसैंट पब्लिक सीनियर सेकैंडरी स्कूल ब्रिज (मण्डी) जोगिंद्रनगर, गुरूकुल पब्लिक सिनियर सेकेंडरी स्कूल झलवाण जोगिंद्रनगर के लगभग 70 छात्र -छात्राओं ने भाग लिया ।

इससे पहले अध्यापकों व प्रबन्धन समिति के सदस्यों सहित अविभावकों ने मुख्यातिथि का पाठशाला में पहुचनें पर जोरदार स्वागत किया गया। पाठशाला के प्रधानाचार्य राम चन्द ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की । मुख्यातिथि डा. अमर देव ने मेधावी छात्रों को पुरस्कार भी प्रदान किए । इस अवसर पर राजकीय आर्दश वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल व कन्या जोगिंद्रनगर प्रधानाचार्य प्रकाश चन्द राठौर, रविंद्र शर्मा प्रबन्धन समिति के सदस्य व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams