News Flash
Rail speed will increase between Pathankot-Jogindranagar

घूमने शिमला आए केंद्रीय रेल मंत्री अचानक निकले रेल लाइन सर्वे पर, पीयूष गोयल से स्पीड बढ़ाने का आग्रह किया था सीएम जयराम ठाकुर ने, अब 9 के बजाय 6 घंटे में पठानकोट से जोगिंद्रनगर पहुंचा करेगी यह ट्रेन

हिमाचल दस्तक टीम धर्मशाला/शिमला : शिमला घूमने आए केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल की एक आदत का हिमाचल को लाभ हो गया। यह आदत है-मौके पर ही मसले निपटाने की। शनिवार शाम को वह मुख्यमंत्री से मिलने आए थे।

जयराम ठाकुर ने उनसे आग्रह किया कि राज्य में मौजूदा रेल सेवा की स्पीड बहुत धीमी है। इसे तेज किया जाना चाहिए। पीयूष गोयल ने कहा कि वह खुद भी सोलन से बड़ोग तक रेल में आए, बहुत स्लो थी। इसी चर्चा के बीच तय हुआ कि रविवार को पठानकोट जोगिंद्रनगर रेल की हवाई रैकी की जाए, ताकि पता चले कि स्पीड बढ़ाने के लिए रेल लाइन में क्या सुधार करने की जरूरत है? रविवार को वह मुख्यमंत्री के साथ रेल लाइन के हवाई सर्वे पर निकले और धर्मशाला में मीडिया से बात भी की।

पीयूष गोयल ने कहा कि उन्हें यह जानकार बहुत हैरानी हुई कि पठानकोट से जोगिंद्रनगर का 164 किलोमीटर का सफर तय करने में 9 घंटे का समय लग जाता है। ऐसे में यात्रियों के लिए यह हिंदी के शब्द सफर का नहीं बल्कि अंग्रेजी के सफर (परेशान) होने का पर्याय है। हम इस सफर को आसान करेंगे। शिमला-कालका रेल के सुधार के प्रति कुछ कदम उठाए थे, जिनके परिणाम जल्द ही सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को इस बारे में निर्देश दे दिए गए हैं कि पठानकोट से जोगिंद्रनगर का सफर 6 घंटे में तय हो। इसके लिए 100 दिन के भीतर ट्रायल शुरू किए जाएं, ऐसे निर्देश रेलवे अधिकारियों को दे दिए हैं।

हेरिटेज के रूप में अपग्रेड होगा कांगड़ा रेलवे स्टेशन: गोयल

पीयूष गोयल ने कहा कि कांगड़ा स्टेशन को अपग्रेड करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं, ताकि इस रेलवे स्टेशन का हेरिटेज लुक बना रहे। पठानकोट-जोगिंद्रनगर ट्रैक पर स्थित 17 प्रमुख स्टेशनों में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि नैरोगेज की पटरियों को कभी नहीं खरीदा गया है, लेकिन मोदी सरकार इन पटरियों को भी खरीदने जा रही है, ताकि क्षतिग्रस्त हो चुकी पटरियों की जगह नई पटरी बिछाई जा सके। उनके साथ फिरोजपुर रेलवे डिविजन और पठानकोट के रेलवे अधिकारी भी थे।

केंद्रीय मंत्री ने खुद देखी हालत, अब सुधार होगा: सीएम

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि यह खेद का विषय है कि हिमाचल में अंग्रेजों द्वारा बिछाई गई रेल लाइन को कोई आगे नहीं बढ़ा पाया। मौजूदा सरकार इसके लिए काम कर रही है। रेल यातायात से जहां प्रदूषण में कमी आएगी, वहीं लोगों का पैसा भी बचेगा। इस प्रदेश के लिए रेल जहां आम जनता के लिए एक अच्छी सुविधा साबित हो सकती है, वहीं सामरिक दृष्टि से इसका विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि अब खुद केंद्रीय रेल मंत्री ने स्थिति को देखा है। उम्मीद है इसके नतीजे जल्द सामने आएंगे।

 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams