शिमला, मनाली, चंबा, कुफरी व सोलन के ऊपरी इलाकों में वर्षा से थोड़ी राहत

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : गर्मी से तपते पहाड़ों को मंगलवार दोपहर बाद हुई बारिश ने कुछ राहत प्रदान की है। हालांकि प्रदेश के निचले एवं मैदानी इलाकों में आसमान से पानी नहीं गिरा और धूप की प्रचंड तपिश से लोग बेहाल रहे। इस बीच शिमला, सोलन, मंडी, कुल्लू व चंबा के विभिन्न इलाकों में दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट बदली।

प्रदेश के इन ऊपरी क्षेत्रों में अंधड़ के साथ काफी देर तक बारिश हुई, जबकि कई जगह ओलावृष्टि की भी सूचना है। इससे राज्य के पहाड़ी इलाकों में गर्मी कुछ कम हुई है, लेकिन मैदानी क्षेत्र अभी भी तप रहे हैं। जानकारी के मुताबिक इस दौरान शिमला सहित मनाली, चंबा, कुफरी व सोलन के ऊपरी इलाकों में 5 से 8 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई, जबकि भुंतर, आनी व साथ लगते इलाकों में 3.4 मिली मीटर बारिश हुई।

ऊना का पारा 45० पार

प्रदेश के ऊना जिला ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, जहां का अधिकतम पारा 45 डिग्री से भी पार हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की जानकारी के मुताबिक दोपहर के समय ऊना का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा बिलासपुर में 42.6, हमीरपुर में 42.1, कांगड़ा में 41, सुंदरनगर में भी 41, मंडी व चंबा में 39 से अधिक, सोलन में 37, पालमपुर में 36, नाहन में 37.8 और भुंतर तक में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा राज्य के ठंडे क्षेत्रों कुफरी, डलहौजी, मनाली में गर्मी के कारण न्यूनतम तापमान 12 से 17 डिग्री तक आ गया है। जनजातीय इलाकों लाहौल-स्पीति के केलंग में न्यूनतम 8.2 डिग्री, जबकि कल्पा में 9.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

आज फिर अंधड़ की चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि बुधवार को प्रदेश के निचले व मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अंधड़ की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान हवाओं की गति 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने की आशंका है। उन्होंने कहा कि 13-15 जून तक निचले इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा, जबकि कम व अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। इस बीच 14 जून को ऊपरी इलाकों में भी मौसम साफ रहेगा। इसके बाद 16 व 17 जून को पूरे प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश और अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ भी गिर सकती है।

Published by surinder thakur

IT Head Himachal Dastak Media P. Ltd. Bypass Road kangra Kachiari H.P.

Leave a comment

कृपया अपना विचार प्रकट करें