country first voter

29वीं बार किया मतदान

श्याम शरण नेगी ने कल्पा बूथ पर डाला वोट

हिमाचल दस्तक। रिकांगपिओ

हिमाचल विधानसभा चुनाव में देश के पहले वोटर शतकवीर श्याम शरण नेगी ने भी वोट डाला। सेहत नासाज होने के बावजूद श्याम शरण नेगी ने बूथ नंबर 51 पर कल्पा में वोट डाला। निर्वाचन विभाग ने देश के पहले वोटर के सम्मान के लिए रेड कारपेट बिछाया।  जिला किन्नौर के चीनी गांव में रहने वाले श्याम शरण नेगी सौ साल के हो चुके हैं। श्याम शरण की तबीयत इन दिनों नासाज चल रही है, लेकिन उन्होंने मजबूत इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए वोट डालने का निश्चय किया था।

पोलिंग बूथ पहुंचने पर कल्पा के SDM डॉ. अवनिंद्र कुमार ने श्याम शरण नेगी को फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया। निवार्चन अधिकारी और किन्नौर के डीसी एनके लट्ठ ने नेगी के पोलिंग बूथ तक पहुंचने के सारे इंतजाम किए थे। इसके लिए एक खास टीम का गठन किया गया था। वोट डालने पहुंचे श्याम शरण नेगी ने एक बार फिर से वोट डालने का अवसर मिलने पर खुशी जताई। पोलिंग बूथ पर मौजूद चुनाव टीम भी देश के पहले वोटर को एक दफा और वोट डालते देख खुश थी।

ऐसे बने थे देश के पहले वोटर

आजाद भारत में आम चुनाव 1952 में हुए थे। चूंकि जनजातीय जिले बर्फ  से ढक जाते हैं, लिहाजा वहां देश के अन्य हिस्सों से पहले वोटिंग करवाना तय हुआ। सबसे पहले  किन्नौर में मतदान का फैसला हुआ। श्याम शरण नेगी प्रिजाइडिंग ऑफिसर बनाए गए। 25 अक्तूबर 1951 को श्याम शरण ने खुद ही पहला वोट डाला। उसके बाद वे पूरे इलाके में कम से कम 20 दिन तक घूमे।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams