registrations many flats

RTI कार्यकर्ता प्रेम सिंह ने पत्रकारवार्ता में लगाए आरोप

कहा, दो वर्ष बीत जाने के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। सोलन
सोलन तहसील में पिछले कई वर्षों में TCP निदेशालय के आदेशानुसार फ्लैट की रजिस्ट्री नहीं हुई। बिल्डरों ने एक ही एनओसी के आधार पर कई फ्लैट्स की रजिस्ट्रियां की हैं। इससे नगर परिषद को टैक्स के रूप में हर वर्ष लाखों रुपये की हानि हो रही है।

RTI कार्यकर्ता प्रेम सिंह टंगणियां ने सोलन में आयोजित पत्रकारवार्ता में आरोप लगाया की RTI में मामला उजागर होने के बाद TCP निदेशालय ने जिला प्रशासन को नियमों को ताक में रखकर हुई फ्लैट्स की रजिस्ट्रियां करवाने वाले बिल्डरों व अधिकारियों पर कार्रवाई करने के आदेश दिए थे, लेकिन करीब दो वर्ष बीत जाने के बावजूद कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में प्रशासन को आरटीआई के तहत रिमाइंडर भी भेजे गए।

उन्होंने प्रशासन से नियमों को ताक में रख कर की गई रजिस्ट्रियों के मामले में उचित कार्रवाई की मांग की है। टंगणियां ने कहा कि सोलन में बढ़ते अवैध निर्माण को देखते हुए टीसीपी निदेशालय ने बिल्डरों पर शिकंजा कसते हुए फ्लैट बेचने से पहले निदेशालय कार्यालय से कंपलिशन एंड ऑक्युपेशन सर्टीफिकेट लेना जरूरी किया है। सूचना का अधिकार के तहत मिली जानकारी में तहसील कार्यालय में भी विभागीय आदेशों की पालना नहीं हो रही है।

सोलन में बड़ी संख्या में बिल्डरों ने अपार्टमेंट व कॉटेज का निर्माण किया है। शहर में पिछले एक दशक के दौरान अपार्टमेंट निर्माण कर सैकड़ों फ्लैट बेचे गए, लेकिन रजिस्ट्री में नियमों की अनदेखी की गई। इसके चलते फ्लैट खरीदने वाले ग्राहकों को भ्रमित किया गया साथ ही सरकार को भी राजस्व की हानि उठानी पड़ी। इस मौके पर भगत सिंह फोर्स ट्रस्ट की प्रदेश अध्यक्ष रेणू कपूर भी उपस्थित रही।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams