Rewarders who complete the work before the scheduled time: Jairam

 निगरानी को सीएम ऑफिस में खुलेगा क्वालिटी चेक स्क्वॉयड , जीएसटी से ठेकेदारों को आ रही दिक्कतें दूर करने को कमेटी बनेगी

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : प्रदेश सरकार सड़कों, पुलों तथा अन्य सरकारी भवनों के निर्माण में गुणवत्ता सुनिश्चित बनाने के लिए थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन के लिए एक तंत्र सृजित कर मुख्यमंत्री कार्यालय में एक स्वतंत्र गुणवत्ता जांच दल स्थापित करेगी।

यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जीएसटी के कार्यान्वयन तथा पीडब्ल्यूडी में ठेकों पर इसके प्रभाव को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार परियोजनाओं के पूरा होने में देरी करने और गुणवत्ता के साथ समझौते पर कड़ा संज्ञान लेगी। सरकार दोषी ठेकेदारों तथा निर्माण एजेंसियां के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करेगी। जयराम ने कहा कि सरकार एक योजना आरंभ करेगी, जिसके तहत ठेकेदारों-एजेंसियों को तय समयावधि से पूर्व परियोजनाओं को पूरा करने के लिए इनाम देकर प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे न केवल ठेकेदारों में प्रतिस्पर्धा की भावना उत्पन्न होगी, बल्कि परियोजनाओं की लागत में वृद्धि पर भी अंकुश लगेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार जीएसटी लागू होने के बाद ठेकेदारों से जुड़े विभिन्न मामलों के प्रति सहानुभूति रखती है। इस मामले पर विचार करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा, जो शीघ्र अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। सीएम ने अफसरों को भू-स्खलन संभावित स्थलों को चिन्हित करने के निर्देश दिए, जिसमें विशेषकर बरसात के स्लाइड शामिल हैं।

इन स्थानों पर पर्याप्त कर्मी तथा मशीनरी भी तैनात करने को कहा। अतिरिक्त मुख्य सचिव पीडब्ल्यूडी मनीषा नंदा ने कहा कि विभाग कार्यान्वयन एजेंसियों के साथ इसके लिए बेहतर समन्वय सुनिश्चित करेगा। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, प्रधान सचिव उद्योग आरडी धीमान सहित कई कांट्रेक्टर उपस्थित रहे।

सीमेंट के अलावा शेष सामग्री खुद खरीदेंगे ठेकेदार

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुणात्मक निर्माण सामग्री सुनिश्चित बनाने तथा ठेकेदारों को राहत प्रदान करने के लिए सरकार ने निर्णय लिया है कि सीमेंट को छोड़कर ठेकेदार स्वीकृत निर्माण सामग्री का बाजार से स्वयं प्रबंध करेंगे तथा ठेकेदारों द्वारा वांछित सामग्री को समझौता दरों के आधार पर अनुपातित बाजार दरों पर जारी किया जाएगा।

मलबे के लिए क्रशर का उपयोग

जयराम ने कहा कि निर्माण स्थल से निकाले गए मलबे का उपयुक्त उपयोग कर पर्यावरण नुकसान को कम करने के लिए सरकार ने इंजीनियर प्रभारी की संतुष्टि के अनुसार ठेकेदारों को निर्माण उद्देश्य के लिए सामग्री का उपयोग करने के लिए अधिकृत किया है। उन्होंने कहा कि ठेकेदारों को दिए गए कार्यों से संबंधित निर्माण स्थलों पर ठेकेदार निर्माण कार्य से निकले मलबे का पुन: उपयोग करने के लिए क्रशर का उपयोग कर सकेंगे।

पहाड़ी गांधी के घर को स्मारक बनाएगी सरकार

शिमला। पहाड़ी गांधी बाबा कांशी राम की जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि यदि बाबा कांशी राम के परिवार के सदस्य जिला कांगड़ा के डाडासीबा में उनके पैतृक गांव गुरनवाड़ में स्थित उनके जर्जर पर पड़े पुराने घर को राज्य सरकार को सौंपने के लिए सहमत हो तो प्रदेश सरकार इस घर का जीर्णोद्धार कर इसे एक स्मारक के रूप में विकसित करेगी, जो बाबा कांशी राम के लिए श्रद्धांजलि होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहाड़ी गांधी बाबा कांशी राम द्वारा देश की स्वाधीनता के लिए दिए गए योगदान के लिए देश व प्रदेशवासी हमेशा कृतज्ञ रहेंगे।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams