भू-स्खलन के चलते सड़क मार्ग बंद, मॉनसून सत्र में नहीं पहुंच पाए

संदीप शर्मा। केलांग।  जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति के चंद्रताल में फंसे हुए १२० सैलानियों का रेस्क्यू कर उन्हें कोकसर पहुंचा दिया गया है। वहीं सिस्सू में करीब १००० से ज्यादा सैलानी फंसे हुए हैं। इसके अलावा कृषि मंत्री डॉक्टर रामलाल मार्कंडेय अभी भी काजा में भी फंसे हुए हैं । सोमवार को भी ताबो के पास भू-स्खलन होने के कारण सड़क मार्ग बहाल नहीं हो पाया है।, जिसके चलते कृषि मंत्री मानसून सत्र के पहले दिन विधानसभा भी नहीं पहुंच पाए।

मंगलवार को अगर मौसम पूरी तरह से ठीक रहा तो फिर उन्हें हेलिकाप्टर से एयरलिफ्ट कर शिमला ले जाया जाएगा। बता दें कि रोहतांग दर्रे पर भी अभी काफी बर्फ है तथा सड़क मार्ग भी बहाल नहीं हो पाया है। जिसके चलते अधिकतर लोग सिस्सू व कोकसर में ही फंसे हुए है। प्रशासन भी लगातार बीआरओ से संपर्क बनाए हुए है ताकि दुर्गम क्षेत्रों में फंसे लोगों का जल्द से जल्द रेस्क्यू करके उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा सके। प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती काजा से ग्रांफू सड़क मार्ग में फंसे करीब १५० लोगों को रेस्क्यू करने की है। मंगलवार को अगर मौसम पूरी तरह से साफ रहा तभी इन लोगों को रेस्क्यू किया जा सकता है अन्यथा यहां पर स्थिति काफी बिगड़ भी सकती है।

मंत्री ने दौरा कर लिया जायजा

लाहौल-स्पीति में हुए नुकसान का सोमवार को कृषि मंत्री ने खुद दौरे करके लिया। इस दौरान उन्होंने एनएच बंद होने से फंसे पर्यटकों को निकालने के आदेश दिए। मंत्री ने जिला प्रशासन के साथ बैठक भी की। बीआरओ की टीम भी इस दौरान मौजूद थी। मनाली से लेह सड़क, ग्रांफू से समदो सड़क कई जगह से बंद है। इधर सोमवार को डीसी लाहौल से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी मटर की फसल को हुए नुकसान का जायजा लेने को कहा और पर्यटकों को सुरक्षित निकालने के आदेश दिए हैं।

४० घंटे के बाद खुला कुल्लू-मनाली रोड

मनाली। मनाली-कीरतपुर सड़क मार्ग करीब ४० घंटे बंद रहने के बाद यातायात के लिए बहाल हो गया है। सड़क ठीक करने के बाद प्रशासन ने निरीक्षण किया। ठीक पाए जाने पर ट्रैफिक को शुरू कर दिया गया। करीब ४० घंटे तक सड़क बंद रहने से पर्यटक फंसे रहे । साथ ही फल सब्जी के लदे वाहन जगह-जगह पर खड़े होकर सड़क मार्ग खुलने का इंतजार कर रहे थे। सड़क मार्ग बंद रहने से होटल-ढाबे वालों ने खूब चांदी कूट, लेकिन सड़क खुलने से सबने राहत की सांस ली है।

Published by surinder thakur

IT Head Himachal Dastak Media P. Ltd. Bypass Road kangra Kachiari H.P.

Leave a comment

कृपया अपना विचार प्रकट करें