Scrub Typhus

Scrub Typhus का आया एक और मामला सामने

हिमाचल दस्तक,शाहतलाई।। हमीरपुर जिले के शाहतलाई क्षेत्र में Scrub Typhus बिमारी ने बरसात के मौसम के आखिरी पड़ाव पर भी अपने पांव पसार लिए हैं। जिससे क्षेत्र के लोगों में भय का माहौल है। सूत्रों के अनुसार स्थानीय PHC में एक लड़का बिमारी होने की सूरत में उपचार के लिए आया हुआ था। वहां पर तैनात स्टाफ ने जब उस युवक का स्क्रब टायफस का टेस्ट लिया। तो उसकी रिपोर्ट पाजीटिव पाई गई।

लोगों का कहना है कि इस बिमारी को लेकर लोगोंं को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए ताकि फिल्ड स्तर पर भी इस तरह की बिमारियों से बचा जा सके। हालांकि अभी तक जिले के किसी भी हिस्से में इस तरह की बिमारी फैलने का कोई मामला सामने नहीं आया है। बिलासपुर के CMO डा. विनोद चौधरी का कहना है कि उनके ध्यान में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। फिर भी इस मामले पर झंडूत्ता BMO के माध्यम से पूरी जानकारी जुटाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि विभाग के पास इस बिमारी की जांच की सुविधा व दवाईयां काफी मात्रा में उपलब्ध हैं। उन्होंनें लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि अपने घर तथा आस-पास साफ सफाई का ध्यान रखें तथा खेतोंं में पूरे शरीर को ढक कर जाएं । क्योंकि इस तरह की बिमारी पिस्सुओं के कारण हो जाती है। बुखार होने पर तुरंत डाक्टर को दिखाएं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams