News Flash
solan garlic

जिला में प्रत्येक वर्ष करीब 100 टन से अधिक लहसुन का उत्पादन किया जाता है

भूपेंद्र ठाकुर। सोलन
सोलन के लहसुन की खुशबू इजरायल की रसोई में भी महक रही है। यह पहला मौका है जब सोलन सब्जी मंडी से लहसुन की सप्लाई इजरायल व बांगलादेश में भी हुई है। करीब 15 टन लहसुन सप्लाई मुंबई के आढ़तियों के माध्यम से विदेशों में हुई है। जानकारी के अनुसार सोलन जिला लहसुन उत्पादन में अग्रणी है। जिला में प्रत्येक वर्ष करीब 100 टन से अधिक लहसुन का उत्पादन किया जाता है। इसके आलावा सिरमौर जिला के राजगढ क्षेत्र में भी लहसुन का उत्पादन व्यापक स्तर पर किया जाता है।

शिमला जिला सहित तीनों जिलों से लहसुन बिकने के लिए सोलन स्थित मंडी में पहुंचता है। यहां से लहसुन की सप्लाई पूरे भारत में होती है। बताया जा रहा है कि सबसे अधिक डिमांड दक्षिता व पश्चिम भारत में रहती है। ,लहसुन की 80 प्रतिशत खपत भी इन राज्यो में ही होती है। यह पहला मौका है जब सोलन के लहसुन की खुशबू इजरायल के कीचन में भी महक रही है।

इजरायल सहित कई पड़ोसी देशों में यहां का लहसुन पंहुचा है। विदेशों में हो रही सप्लाई किसानों के लिए अच्छे संकेत हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि भविष्य में किसानों को अच्छा रेट मिलेगा। मार्किट कमेटी सोलन के सचिव प्रकाश कश्यप का कहना है कि इस सीजन में पहली बार सोलन के लहसुन की सप्लाई इजरायल में हुई है।

यह भी पढ़ें – भालू हमले में घायल हुए मंगल दास को नही मिली स्वास्थ्य सेवा, तब हुई मौत – सीता देवी

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams