start dropping houses

हाईकोर्ट के आदेश के बाद विभाग ने की कार्रवाई

अवैध भवनों के बिजली और पानी के कनेक्शन भी काटे

हिमाचल दस्तक। कुल्लू
हाईकोर्ट के आदेश के बाद विभागों ने सरकारी भूमि पर सड़क किनारे बनाए गए मकानों को गिराने व उखाडऩे की कवायद शुरू कर दी है। रोहतांग मार्ग पर स्थित समाहण में सरकारी भूमि पर बने रिहायशी मकानों के बिजली व पानी के कनेक्शन संबंधित विभागों ने काट दिए और मकानों को उखाडऩे की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रभावितों में BPL परिवारों के मकान भी शामिल हैं। समाहण निवासी सरकारी विभागों द्वारा बिना नोटिस की गई कार्रवाई रोष में हैं।

BPL परिवार से संबंधित गुमती देवी के अनुसार उसके पास रहने के लिए कोई दूसरी जगह नहीं है। मकान उखाडऩे के लिए न तो कोई नोटिस जारी किए गए और न ही प्रभावितों के पुनर्वास का कोई प्रबंध सरकार द्वारा किया गया है। इसी तरह वयोवृद्ध महिला छेरिंग पालदन के अनुसार वह वृद्ध अवस्था में अब कहां जाए। सर्दी के मौसम में बिजली व पानी का कनेक्शन कट गया है।

मकान गिराने पर गरीब परिवार बच्चों व बुजुर्गों के साथ सर्दी में सिर छुपाने कहां जाएं

मकान उखडऩे का डर सता रहा है। समाहण वासियों के अनुसार सरकार द्वारा आश्वासन दिया गया था कि BPL परिवारों को दो-दो बिस्वा भूमि मकान के लिए दी जाएगी। उनके द्वारा काफी पहले फाइलें बनाकर संबंधित विभाग में जमा करवाई गई थी लेकिन सरकार ने उन्हें बसाने की जगह उजाडऩा शुरू कर दिया है जो गलत है। स्थानीय वासियों के अनुसार समाहण में अधिकतर BPL परिवार मकान बनाकर रह रहे हैं। गरीब परिवारों ने बड़ी कठिनाई से मकान बनाए हैं और नियमित तौर पर गृह कर भी अदा कर रहे हैं।

उनके अनुसार मकान गिराने के लिए कोई बातचीत नहीं की गई। केवल तीन दिन पहले मकान गिराने को कहा गया जो संभव ही नहीं है। मकान गिराने पर गरीब परिवार बच्चों व बुजुर्गों के साथ सर्दी में सिर छुपाने कहां जाएं। प्रभावित ध्यान, रामोल, राम किशन, चेतन चिनार, सोनम यांगजोम, अंतरा, रमेश, फेंटोक, वर्मा नंद, शेरव, मानदास, छोपेल, शशि सहित करीब 25 परिवार शामिल हैं। उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार हाईवे के दोनों ओर सरकारी जमीन पर निर्मित मकानों के बिजली व पानी के कनेक्शन काटे जा रहे हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams