state cooperative bank

मुख्यमंत्री स्वावलंबन व युवा आजीविका योजना जल्द होगी शुरू

बीओडी की बैठक में 33 पदों को भरने का भी फैसला

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
बेरोजगार युवाओं को राज्य सहकारी बैंक स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेगा। सरकार द्वारा शिक्षित बेरोजगारों के लिए शुरू की गई ‘मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना’ व ‘मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना’ को बैंक जल्द ही लागू करेगा। इन योजनाओं के तहत युवाओं को बैंक जहां 40 लाख रुपये तक ऋण उपलब्ध करवाएगा। वहीं युवाओं के लिए ऋण पॉलिसी में 25 से 30 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करेगा।

यह योजनाएं प्रदेश के सभी बैंकों में जल्द ही लागू होंगी। यह निर्णय बुधवार को बैंक के मुख्य कार्यालय शिमला में बैंक के अध्यक्ष, खुशीराम बालनाटाह की अध्यक्षता में संपन्न हुई निदेशक मंडल की बैठक में लिए गए। इसके अतिरिक्त बैठक में बैंकों में सुधार और अंशदायी पेंशन योजना में 3 से 5 प्रतिशत बढ़ाए जाने पर भी निणर्य लिया गया। बैठक में बैंक अध्यक्ष खुशीराम बालनाटाह ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत बैंक 18-35 वर्ष आयु वर्ग के इच्छुक प्रार्थियों को नई ईकाईयों को लगाने के लिए अधिकतम 40 लाख तक की ऋण सुविधा उपलब्ध करवाएगा।

इस योजना के प्रोत्साहन स्वरूप प्रदेश सरकार ने योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए 25 से 30 प्रतिशत की सब्सिडी का भी प्रावधान है और इसके अतिरिक्त शुरू के तीन वर्षों तक 5 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। बैठक में बैंक के निदेशक सर्व शेर सिंह चौहान, प्रियब्रत शर्मा, बलदेव भंडारी, राम गोपाल ठाकुर, प्रेम सोनी, पितांबर नेगी, विनय नेगी, द्रौपती ठाकुर के अलावा नाबार्ड के शिमला स्थित क्षेत्रीय कार्यालय प्रमुख, मुख्य महा प्रबंधक रणबीर सिंह व बैंक के प्रबंध निदेशक डॉ. पंकज ललित मौजूद रहे।

आजीविका योजना में 25 से 30 फीसदी सब्सिडी

मुख्यमंत्री आजीविका योजना ऋ ण पॉलिसी के तहत 18-40 आयु वर्ग के इच्छुक प्रार्थी ऋण सुविधा लेने के लिए योग्य होंगे। यह योजना भी सब्सिड़ी आधारित होगी। जिसमें सरकार द्वारा प्रदत 25 से 30 प्रतिशत सब्सिड़ी का प्रावधान है साथ ही ण राशि पर देय ब्याज दर में 2 प्रतिशत से लेकर 8 प्रतिशत ब्याज सब्सिड़ी भी प्रदान की जाएगी।

यह प्रथम वर्ष 8 प्रतिशत और आगामी दो वर्षों में 2 प्रतिशत की दर से देय होगी। इस योजना के तहत प्रार्थी 60 लाख तक की ऋण सुविधा बैंक से ले सकता है लेकिन सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिड़ी का लाभ अधिकतम 30 लाख की ऋण राशि पर तय दर के अनुसार ही प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत पर्यटन, सहासिक पयर्टन, पारंपरिक हस्तशिल्प, गौ सदन, टूअर ऑपरेटर, सूचना एवं प्रौद्योगिकी उत्पाद एवमं स्वास्थ्य जांच प्रयोगषालाओं के लिए बैंक से ऋ ण सुविधाएं
ले सकेगा।

पेंशन योजना में 3 से 5 प्रतिशत बढ़ाया लाभ

बीओडी की बैठक में कर्मचारियों संबधित व अन्य निणर्य भी लिए गए। इसमें बैंक की कार्य प्रणाली और चालू वित वर्ष के लिए निर्धारित व्यवसाय संवर्धन के लिए तय लक्ष्यों व उपलब्धियों का भी विस्तारपूर्वक अवलोकन किया गया। निदेशक मंडल ने प्रस्तुत ऋण व नवीनीकरण संबंधी मामलों को अपनी स्वीकृति प्रदान की। बैंक ने अपने जमा पोर्टफोलियो को सुदृढ़ करने के मध्यनजर टैक्स बचत जमाधन सावधि योजना को लागू करने का भी निर्णय लिया।

साथ ही बैंक ने बैंक कर्मचारी अंशदायी पेंशन योजना के लिए अपने अंशदान को सालाना शुद्ध लाभ का 3 प्रतिशत की जगह 5 प्रतिशत करने बारे भी अपनी स्वीकृति प्रदान की। यह बढ़ोतरी निर्धारित विभागीय प्रक्रिया के अमल में लाने उपरांत ही प्रभावी होगी। बैंक प्रबंधन ने त्यौहारी सीजन को देखते हुए अपने ग्राहकों को 10 अक्तूबर से लेकर 10 नवंबर तक बैंक शाखाओं से गृह ऋण, वाहन ऋण और समस्त सरकारी कर्मचारियों को मासिक वेतन के विरुद्ध ऋण सुविधा लेने के लिए प्रोसेसिंग शुल्क माफ करने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें – मंडी में तीन चौक पर चोरों ने तीन दुकानों के ताले तोड़े

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams