News Flash
eco tourism destination

बोले, सैलानियों के ठहरने के लिए लॉग हट्स का होगा निर्माण

मनाली में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का किया उद्घाटन

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। कुल्लू
प्रदेश को देश के प्रमुख ईको पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित किया जाएगा। राज्य सरकार ने 113 स्थलों को ईको पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए चयनित किया है। इनमें पांच स्थलों को सार्वजनिक निजी सहभागिता आधार पर, 16 को राज्य वन विभाग तथा 47 स्थलों को हिमाचल प्रदेश राज्य वन निगम को इनमें पारिस्थितिकीय पर्यटन गतिविधियां शुरू करने के लिए दिया गया है। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबद्ध खेल संस्थान मनाली में कही।

उन्होंने यहां राज्य वन विभाग तथा हिमाचल प्रदेश ईको पर्यटन समिति द्वारा प्रदेश में ईको पर्यटन की संभावनाओं पर आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रकृति के आंचल में सैलानियों के ठहरने के लिए लॉग हट्स का निर्माण कर 25 नए गंतव्यों को विकसित किया जाएगा। सीएम ने कहा कि इससे न केवल राज्य के इन नए स्थलों का भ्रमण करने वाले सैलानियों को मनपसंद शांति व आराम मिलेगा, बल्कि राज्य के भीड़भाड़ के पर्यटन स्थलों का बोझ भी कम होगा।

इस अवसर पर विभिन्न संगठनों तथा कंपनियों के बीच ईको पर्यटन परियाजनाओं के लिए अनेक समझौता ज्ञापन भी हस्ताक्षरित किए गए। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि लैफ्ट बैंक मनाली सड़क को समयबद्ध निर्माण के लिए इसका वित्तपोषण विश्व बैंक की सीआरएफ के तहत किया जाएगा। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला रांगी को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा मनाली में इंडोर स्टेडियम के निर्माण की भी घोषणा की।

दिल्ली दौरे पर बैठक आज

नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की दिल्ली में होने वाली बैठक की तैयारियों के लिए सीएम ने बुधवार को शिमला में बैठक बुलाई है। 17 को होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता पीएम खुद कर रहे हैं।

हिमाचल में एडवेंचर टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा – अल्फोंस

आधारभूत ढांचा तैयार करने में प्रदेश को केंद्र सरकार देगी मदद

कुल्लू। केंद्रीय पर्यटन मंत्री केके अल्फोंस ने मंगलवार को कुल्लू में कहा कि प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए आधारभूत ढांचा तैयार करने में केंद्र प्रदेश सरकार की मदद करेगा, ताकि यहां आने वाले पर्यटक को एडवेंचर के साथ ही स्थानीय लोगों को भी इसका फायदा मिल सके। कुल्लू पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री का जोरदार स्वागत किया गया। सीएम जयराम भी कुल्लू दौरे पर हैं। ऐसे में दोनों नेताओं ने बंदरोल में पौधरोपण भी किया।

इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि पर्यावरण सरंक्षण पूरे विश्व का विषय और इसके लिए उचित कदम उठाने की जरूरत है। प्रदेश में थर्मोकोल से बने उत्पाद डिस्पोजल प्लेट, गिलास पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है, जिससे पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में ईको टूरिज्म की भी बड़ी संभावनाएं है और इसके लिए प्रदेश में व्यवस्थागत ढांचा तैयार करने की जरूरत है। प्रदेश में अनछुए पर्यटन स्थलों को विकसित किया जाएगा। नई राहें नई मंजिलें योजना के द्वारा पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्जिन डेस्टिनेशन में कनेक्टिविटी इंफ्रास्टक्चर को बढ़ाने से पर्यटन को विकसित करना सरकार का लक्ष्य है।

मंडी, हमीरपुर और कोटखाई के दौरे पर जाएंगे सीएम जयराम

शिमला। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मनाली से बुधवार को शिमला लौटेंगे। इसके बाद वे मंडी, हमीरपुर और कोटखाई का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री जिला स्तरीय पराशर मेले के लिए 15 को पराशर जाएंगे। पराशर से ही मुख्यमंत्री हेलिकॉप्टर से दिल्ली रवाना होंगे। अगले दिन 16 जुलाई को वह दिल्ली से हमीरपुर आएंगे और शाम को फिर वापस दिल्ली लौट जाएंगे।

17 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक लेंगे, जिसमें जयराम ठाकुर मौजूद रहेंगे। इसके बाद 18 को मुख्यमंत्री शिमला लौटेंगे और 20 को उनका एक दिन का जुब्बल कोटखाई का दौरा बन रहा है। यह मुख्यमंत्री के तौर पर उनका पहला दौरा होगा।

यह भी पढ़ें – ददाहू अस्पताल के चिकित्सकों ने कमरे में बद कर पीटा मेस ब्वॉय

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams