assembly constituencies

दून सीट पर सबसे अधिक 88 प्रतिशत वोटिंग हुई

कांग्रेस और भाजपा आकलन में जुटीं

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला

प्रदेश के 10 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं ने इस बार लोकतंत्र कर पूरी ताकत दिखाई है। इन क्षेत्रों में 80 फीसदी से अधिक वोटिंग हुई। शेष मतदाता ऐसे थे या तो वे क्षेत्र से बाहर थे या कुछ मतदाताओं की मौत हो चुकी है। हालांकि भारत के निर्वाचन आयोग ने भी इस बार प्रदेश में सौ फीसदी मतदान का लक्ष्य रखा था, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका।

पूर्व मंत्री कर्ण सिंह के विस क्षेत्र बंजार, भाजपा विधायक जयराम ठाकुर के क्षेत्र सराज, आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी के बल्ह, सीपीएस रोहित ठाकुर के क्षेत्र जुब्बल-कोटखाई, विधायक डॉ. राजीव बिंदल के नाहन सहित दस विधानसभा क्षेत्रों में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। हालांकि मतदाल अधिक होने से किस राजनीतिक दल को लाभ मिलेगा इसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता, लेकिन मतदाता लोकतंत्र के प्रति काफी जागरूक दिखे।

इनमें सबसे अधिक मतदान दून विधानसभा क्षेत्र में हुआ। यहां सबसे अधिक 88.95 फीसदी वोटिंग हुई। यहां तक कि नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में भी 84.27 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस सीट पर कांग्रेस-भाजपा के साथ-साथ कांग्रेस के बागी बावा हरदीप सिंह भी किस्मत आजमा रहे हैं।

सरवीण के क्षेत्र में दिखी महिला मतदाताओं की शक्ति

प्रदेश के जिन क्षेत्रों में महिला प्रत्याशी मैदान में उतरी हैं वहां पर भी महिला मतदाताओं ने जमकर वोटिंग की। इनमें सबसे अधिक महिलाओं ने बीजेपी प्रत्शयी सरवीण चौधरी के विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग की। यहां महिलाओं ने 80.80 फीसदी मतदान किया। प्रदेश के आठ विधानसभा सीटों पर इस बार महिला उम्मीदवार किस्मत आजमा रही हैं। इनमें से रोहड़ू और कसुम्पटी में महिला मतदाता पुरुषों से पीछे रहीं।

मंडी से कांग्रेस प्रत्याशी चंपा ठाकुर के क्षेत्र में 78 प्रतिशत, डलहौजी से कांग्रेस प्रत्याशी आशा कुमारी के क्षेत्र में 76 प्रतिशत, शाहपुर से बीजेपी प्रत्याशी सरवीण चौधरी के क्षेत्र में 80 प्रतिशत, पालमपुर से बीजेपी प्रत्याशी इंदु गोस्वामी के क्षेत्र में 77 प्रतिशत, रोहड़ू से बीजेपी प्रत्याशी शशि बाला के क्षेत्र में 69.77 प्रतिशत और कसुम्पटी से बीजेपी प्रत्याशी विजय ज्योति सेन के क्षेत्र में 66.37 प्रतिशत महिला मतदान हुआ।

प्रदेश के टॉप टेन मतदान वाले क्षेत्र

दून                          88.95

नालागढ़                  84.27

शिलाई                     84.18

सराज                      83.20

नाहन                      82.48

नयना देवी               82.04

पांवटा साहिब           80.43

बंजार                        80.37

जुब्बल-कोटखाई      80.24

बल्ह                         80.13

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams