ration depots

डिपुओं में नहीं हुई मार्च माह की चीनी की आपूर्ति

गगन दीप। हमीरपुर
जिला हमीरपुर के डिपुओं से मार्च माह की चीनी का कोटा गायब है। इसके साथ ही अधिकतर डिपुओं में भी महज एक दाल की सप्लाई हुई है, जबकि कुछ एक डिपुओं में महज दो दालों की सप्लाई ही हो पाई है। हालांकि खाद्य आपूर्ति विभाग माह के आखिरी सप्ताह तक डिपुओं में चीनी और दालों की सप्लाई होने का दावा कर रहा है, लेकिन अब तक डिपुओं में पहुंची राशन की सप्लाई के चलते उपभोक्ताओं को आधा राशन लेकर लौटना पड़ रहा है। मार्च माह से सस्ते राशन की दुकानों में चार दालों में से तीन दालें खरीदने की च्वाइश मिलनी थी।

चार दालों में मलका, मुंगी, दाल चना और उड़द की दाल शामिल हैं। इन दालों में से उपभोक्ता अपनी पसंद की तीन दालें खरीद सकते थे लेकिन च्वाइश की दालें तो दूर, उपभोक्ताओं को कोटे की तीन दालें भी डिपुओं में नहीं मिल रही हैं। अब तक अधिकतर डिपुओं में दो दालें और कुछ एक डिपुओं में महज एक दाल की सप्लाई ही पहुंच पाई है। इसके अलावा सस्ते राशन की दुकानों में चीनी की आपूर्ति भी नहीं हो पाई है।

गोदामों में दो दालों में उड़द और दाल चना की सप्लाई गोदामों में पहुंच रही

बताया जा रहा है कि सिविल सप्लाई कारपोरेशन के गोदामों में अब तक लेवी चीनी की सप्लाई नहीं पहुंची है। हालांकि गोदामों में दो दालों में उड़द और दाल चना की सप्लाई गोदामों में पहुंच रही है। इस सप्ताह जिलाभर के सभी 298 सरकारी और निजी सस्ते राशन की दुकानों में दालों की आपूर्ति पहुंच जाएगी, जबकि लेवी चीनी का कोटा माह के आखिरी सप्ताह तक ही पहुंचने की संभावना है।

ऐसे में अब तक डिपुओं में पहुंची आधे अधूरे राशन की सप्लाई के चलते जिलाभर के एक लाख 37 हजार 150 राशनकार्ड धारकों को मायूस होकर घर लौटना पड़ रहा है। उपभोक्ताओं ने प्रदेश सकार, खाद्य आपूर्ति विभाग और सिविल सप्लाई कारपोरेशन से मांग की है कि डिपुओं में राशन की पूरी सप्लाई सुनिश्चित करवाई जाए। जिससे उपभोक्ताओं को बार-बार डिपुओं के चक्कर न काटने पड़े।

आधा राशन बना गले की फांस

सिविल सप्लाई कारपोरेशन के गोदामों से डिपुओं में हो रही आधे राशन की आपूर्ति डिपो धारकों के लिए भी गले की फांस बन चुकी है। आधे राशन के लिए डिपोधारकों को बार बार सिविल सप्लाई कारपोरेशन के गोदामों के चक्कर काटने पड़ते हैं। इसके लिए उन्हें डिपो भी बंद करने पड़ते हैं। इतना ही नहीं बार बार राशन डिपो तक पहुंचाने में अतिरिक्त भाड़ा भी भरना पड़ता है। इसके साथ ही दोबारा राशन देने के लिए सभी राशनकार्ड धारकों के बार-बार कार्ड स्कैन करने पड़ते हैं।

सिविल सप्लाई कारपोरेशन के गोदामों में दो दालों की सप्लाई पहुंच रही है। शेष दो दालों की सप्लाई भी जल्द ही पहुंच जाएगी। जहां तक लेवी चीनी की बात है तो आखिरी सप्ताह में डिपुओं में लेवी चीनी के पहुंचने की भी पूरी संभावना है। -नरेंद्र धीमान,डीएफएससी, हमीरपुर।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams