News Flash
examination

शिक्षा विभाग में अगले हफ्ते आयोजित होगी बैठक

11 शिक्षक संघों के पहुंचे कमेंट

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
समर वेकेशन स्कूलों में दिसंबर में बोर्ड की कक्षाओं को छोड़कर बाकी कक्षाओं की परीक्षा करवाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए शिक्षा विभाग में अगले हफ्ते बैठक होने वाली है। जानकारी के मुताबिक शिक्षक संघों से मांगे गए कमेंट पर यह बैठक होने वाली है। फिलहाल अब स्कूलों का एग्जाम शेड्यूल जल्द बदलने वाला है।

इसमें मुख्यत समर वेकेशन स्कूल में दिसंबर में एग्जाम करवाने की तैयारी पर शिक्षा अधिकारियों से भी बातचीत होनी है। जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग ने इसको लेकर शिक्षकों से कमेंट मांगे गए थे। इसमें 11 शिक्षक संघों के कमेंट विभाग पहुंच गए हैं। स्कूल प्रवक्ता संघ के अध्यक्ष डॉ. अश्वनी का कहना है कि विभाग के साथ आयोजित की गई बैठक में यह प्रस्ताव पहले विभाग को सौंप दिया गया था कि समर वेकेशन स्कूल में भी फाइनल पेेपर दिसंबर में आयोजित किए जाएं।

संघ नेे यह दलील दी थी कि स्कूली बच्चे दिसंबर के अवकाश के बाद अपने विषय का लगभग सब कुछ भूल जाते हैं, जिसे देखते हुए स्कूलों में पेपर शेड्यूल को बदला जाना चाहिए। अब इस विषय पर शिक्षा विभाग शिक्षकों से भी कमेंट मांग रहा है।

वेकेशन शेड्यूल भी जल्द जारी होगा

स्कूलों में बदला हुआ वेकेशन शेड्यूल भी जल्द जारी होने वाला है। इस बारे में शिक्षक संघों के कमेंट शिक्षा विभाग पहुंच गए हैं। इसमें अभी भी सबसे ज्यादा समर क्लोजिंग स्कूलों के शिक्षकों की ये राय आई है कि रिजल्ट निकलने के बाद एक हफ्ते का अवकाश स्कूलों में दिया जाए, बोर्ड बच्चों को किताबें और वर्दी उपलब्ध करवा सके।

शिक्षक संघों के बार-बार आग्रह के बाद वेकेशन शेड्यूल में बदलाव किया जा रहा है। स्कूलों में 52 छुट्टियां होती है, उसे रिशेड्यूल किया जा रहा है। उच्च शिक्षा विभाग ने उन शिक्षक संघोंं से वेकेशन शेड्यूल के बदलाव पर टिप्पणी मांगी थी, जो पंजीकृत है। इसके आधार पर एग्जाम शेेड्यूल बदलने पर कमेंट मांगे गए हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams