Swachh Bharat Abhiyan

Swachh Bharat Abhiyan के लिए चलाए गए सभी अभियान फेल होते आ रहे नजर

हिमाचल दस्तक, मैहरें।।हमीरपुर जिले के उपमंडल में Swachh Bharat Abhiyan के लिए चलाए गए सभी अभियान फेल होते नजर आ रहे । बाजारों का कूड़ा खुले में फेंका जा रहा है।लोगों के घरों का गंदा पानी सड़कों पर बह रहा है।

  • लोगों के घरों का गंदा पानी सड़कों पर बह रहा
  • प्रशासन नहीं ले रहा कोई ख़ास रूचि 

आलम यह हो चुका है कि बड़सर के कई क्षेत्रों में दुकानों के पीछे या फिर जंगलों में गंदगी के ढेर लगे हुए है । इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान पर करोड़ों रूपये खर्च करने के बाद भी लोग कितने जागरूक हुए है। बड़सर में स्वच्छता अभियान को लेकर प्रशासन भी कोई ख़ास रूचि नहीं ले रहा है और न ही इस मामले को लेकर कोई ठोस कदम उठा पा रहा है।

मजबूरी में कचरा खुले में फेंकना पड़ रहा

उपमंडल बड़सर के हजारों घरों व दुकानों से रोजाना किवंटलों के हिसाब से कूड़ा.कचरा निकलता है लेकिन इस कचरे को ठिकाने लगाने के लिए कोई पर्याप्त साधन अभी तक जनता को उपलब्ध नहीं करवा पाया है । मजबूरी में लोगों को यह कचरा खुले में या तो दुकानों या फिर खुले जंगलों में फेंकना पड़ रहा है । जिस से एक तरफ गंदगी का आलम बना हुआ है तो दूसरी तरफ खुले में फेंका जा रही गंदगी पार्यावरण के साथ-साथ बीमारियों का कारण बन रही है।

डंपिंग साइटें बनाने के लिए जगह निर्धारित नहीं

ऐसे में स्वच्छ भारत मिशन के तहत डंपिंग साईट के लिए अलग से प्रवाधान किया जाता है । लेकिन बिडम्बना यह रही है कि बाजारों व घरों की इस गंदगी को ठिकाने लगाने के लिए स्थानीय पंचायतें व प्रशासन डंपिंग साइटें बनाने के लिए जगह ही निर्धारित नहीं कर पाई है। ऐसे में पंचायतें भी स्वच्छता अभियान के प्रति गंभीर है इसका अंदाजा यहीं से ही लगाया जा सकता है । वहीं क्षेत्र की सड़कों पर लोगों के घरों का बहता गंदा पानी भी बीमारियों को न्यौता दे रहा है ।

बड़सर धीरे धीरे गंदगी के आलम में धंसता जा रहा है

लोकनिर्माण विभाग की सड़कों के किनारे बनी हुई निकासी नालियां बंद होने के चलते गंदे पानी से भरी पड़ी हुई है । लेकिन न तो आम जनमानस और न ही विभाग इस समस्या को हल करने का बीड़ा उठाता है। हालत एसी हो चुकी है कि आज उपमंडल बड़सर में सभी स्वच्छ रहना चाहते है लेकिन अपने अपने क्षेत्र में सफाई कोई नहीं करना चाहता है । जिस कारण उपमंडल बड़सर धीरे धीरे गंदगी के आलम में धंसता जा रहा है और बीमारियों का कारण बन रहा है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams