News Flash
tapovan vidhan sabha

पहले दिन शपथ तो दूसरे दिन होगा विस अध्यक्ष का चुनाव

कर्मचारियों की छुट्टियां की गई रद

संजय अग्रवाल। धर्मशाला
जनवरी के दूसरे सप्ताह को तपोवन में शरू होने जा रहे विधानसभा के शीतकालीन सत्र को लेकर सभी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। तपोवन में एक बार फिर से चहल-पहल बढ़ गई है। 9 से 12 जनवरी तक चलने वाले इस शीतकालीन सत्र को लेकर धर्मशाला विस क्षेत्र सहित तपोवन तक के क्षेत्र को पूरी तरह से सजाया जा रहा है। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के साथ ही सरकार का पहला शीतकालीन सत्र तपोवन में होना जा रहा है, जिसको लेकर सभी का ध्यान तपोवन की और हो गया है।

शीतकालीन सत्र के मध्य नजर सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियों को रद कर दिया गया है। तपोवन में पीने के पानी सहित प्रकाश सज्जा की व्यवस्था को भी अमलीजामा पहनाया जा रहा है कि ताकि किसी को भी किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े। कांगड़ा के रानीताल से धर्मशाला तक के मार्ग को चुस्त-दरुसत कर दिया गया है। तपोवन सहित इसके साथ लगने वाले क्षेत्रों के लोगों को विधान सभा सत्र के दौरान परेशानी न हो, इसके लिए भी विशेष रूप से व्यवस्थाएं की हैं।

विधान सभा परिसर में बिना आई कार्ड तथा चेकिंग के कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा।

गांवों के लोगों का विशेष मार्गदर्शन भी पुलिस द्वारा किया जा रहा है। तपोवन में होने वाले शीतकालीन सत्र के पहले दिन विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। पहले दिन केवल शपथ के लिए तय किया गया है। सत्र के दूसरे दिन पहले विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। सत्र के तीसरे दिन सदन में दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

इसके बाद शासकीय कार्य होंगे। इसी दिन विधानसभा उपाध्यक्ष का भी चुनाव होगा। उपाध्यक्ष के चुनाव के बाद राज्यपाल आचार्य देवव्रत के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा। प्रस्ताव पर उसी दिन चर्चा भी शुरू होगी। शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा जारी रहेगी। चर्चा के बाद अभिभाषण प्रस्ताव पारित होगा। उसके उपरांत सत्र अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर
दिया जाएगा।

शीतकालीन सत्र को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को भी मजबूत किया जा है, ताकि परींदा भी पर न मार सके। जानकारी के अनुसार तपोवन विधानसभा परिसर के भीतर से लेकर बाहर तक 700 से अधिक सुरक्षा कर्मी तैनात किए जाएंगे। विधान सभा परिसर में बिना आई कार्ड तथा चेकिंग के कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams