tb symptoms

दिसबंर माह में लगाए जाएंगे जागरूकता शिविर

पूजा मनकोटिया, ऊना।
उपायुक्त ऊना राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि दो सप्ताह से ज्यादा खांसी, शाम के समय बुखार आना, खांसते समय बलगम में खून आना, छाती में दर्द होना या सांस फूलना, गर्दन या बगल में गांठें होना, भूख या वजन कम हो रहा हो तो ये टीबी का लक्षण हो सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई भी लक्षण सामने आने पर तुरंत अपने नजदीकी सूक्ष्मदर्शी माइक्रोस्कोपिक केंद्र में जाकर जांच करवाना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त शुक्रवार को जिला क्षय रोग निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

डीसी ने कहा कि जिला में क्षेत्रीय अस्पताल ऊना सहितटीबी की जांच के लिए 10 सूक्ष्मदर्शी माइक्रोस्कोपिक केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिनमें हरोली, गगरेट, अंब, चिंतपूर्णी, थानाकलां, बंगाणा, बसदेहडा, भदसाली तथा दौलतपुर शामिल हैं। उन्होंने कहा कि डॉट्स प्रणाली के तहत क्षयरोग टीबी का ईलाज बिल्कुल मुफ्त किया जाता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को वर्ष 2022 तक टीबी के मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसकी पूर्ति के लिए जिला ऊना भी समय से पहले ही इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कार्य करेगा।

डीसी ने जिला पंचायत अधिकारी को स्वास्थ्य विभाग के सहयोग के खंड स्तर पर क्षय रोग के प्रति व्यापक जन जागरूकता लाने के लिए शिविर आयोजित करने पर बल दिया। उन्होंने आयुर्वेद विभाग के अधिकारियों को भी टीबी के मराजों की जांच में आयुर्वेदिक चिकित्सकों को भी शामिल करने के निर्देश दिए। साथ ही निजी अस्पतालों व कैमिस्ट की दुकानों के माध्यम से बिना पर्ची के टीबी की दवा न बिकने तथा इसका पूरा रिकार्ड सुनिश्चित बनाने के लिए ड्रग इंस्पेक्टर को कैमिस्ट की दुकानों की समय-समय पर चैकिंग करने तथा इसकी सप्लाई को नियंत्रण करने संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि टीबी के प्रति व्यापक जन जागरूकता लाने के लिए प्रथम चरण का अभियान पूर्ण कर लिया गया है तथा दूसरा अभियान एक से 15 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमण शर्मा, टीबी कार्यक्रम अधिकारी डॉ. प्रवीण चौधरी, चिकित्सा अधीक्षक क्षेत्रीय अस्पताल डॉ. बीबी कटोच, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. सुशील चंद्र नाग, आईएमए ऊना के प्रधान डॉ. राकेश अग्हिोत्री, डॉ. बीके धीमान, डॉ. वीके जोशी, मुनीष चड्डा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें – गैस एजेंसी पधर का मासिक रूट चार्ट जारी

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams