News Flash
The government's resolve to improve the living standards of poor, helpless and disadvantaged people: Rajendra Garg

62 परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन किए वितरित

हिमाचल दस्तक। घुमारवीं : हिमाचल प्रदेश शीघ्र ही देश के अग्रणी राज्य में शुमार होगा जहां हर घर में गैस सुविधा उपलब्ध होगी। यह बात घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजेन्द्र गर्ग ने ग्राम पंचायत अमरपुर में गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत 62 परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित करने के पश्चात् जनसभा को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि अंतिम पंक्ति में खडे व्यक्ति तक सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों की न केवल जानकारी ही पहुंचे बल्कि पात्र व्यक्तियों को उन योजनाओं का लाभ भी प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि देश के हर घर में रसोई गैस कुनैक्शन उपलब्ध हो इसके लिए केन्द्र सरकार ने पहल करते हुए निशुल्क गैस कुनैक्शन की योजना प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत आरंभ की। उन्होने कहा कि हिमाचल प्रदेश में इस योजना से लाखों निर्धन पात्र परिवारों को निशुल्क गैस वितरित करके सरकार ने जहां महिलाओं के प्रति सम्मान प्रकट किया है वहीं उन्हें गृहिणियों को लकडियों के धुएं से निजात दिलाने के प्रभावी पग उठाए

। उन्होने इस अवसर पर प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना के सन्दर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के अन्तर्गत पात्र किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रूपए 3 किस्तों में प्रदान किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना से किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन कार्ड बनाने जा रहे है।

इस योजना के अंतर्गत परिवार के पांच सदस्य को लाभान्वित किया जा रहा हैं। उन्होने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत वंचित परिवारों को प्रदेश सरकार द्वारा हिमकेयर योजना के अन्तर्गत लाभान्वित किया जा रहा है और उन्हे भी 5 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होने कहा कि बीपीएल और आईआरडीपी के लोगों को सरकार द्वारा पानी की मुख्य पाईप लाईन से उनके घर तक पानी के कुनैक्शन उपलब्ध करवाने के लिए निशुल्क पाईप देने का प्रावधान किया जा रहा है। इस अवसर पर ग्राम पंचायत अमरपुर प्रधान विकास चंद राव,भाजपा महामंत्री सुरेश ठाकुर, मंडल उपाध्यक्ष रमेश वर्मा के अतिरिक्त संबंधित विभागों के अधिकारी व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

आशा शर्मा

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams