News Flash
The vacant posts of health workers in Baradar

अव्यवस्था: लोगों की मांग के बावजूद नहीं हुआ समस्या का समाधान, 20 स्वास्थ्य उपकेंद्रों में मेल हेल्थ वर्कर के पद खाली

हिमाचल दस्तक। बड़सर : उपमंडल के तहत आने वाले स्वास्थ्य उपकेंद्रों में हेल्थ वर्कर्स की कमी से स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। क्षेत्र के 30 स्वास्थ्य उपकेंद्रों में से 20 में मेल हेल्थ वर्कर के पद खाली हैं तथा स्वास्थ्य केंद्रों में मात्र 10 मेल हेल्थ वर्कर सेवाएं दे रहे हैं। इनमें से छह स्वास्थ्य उपकेंद्रों में फीमेल हेल्थ वर्करों के पद रिक्त हैं। जबकि चार स्वास्थ्य उपकेंद्रों में मेल व फीमेल दोनों पद रिक्त हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य उपकेंद्रों में हेल्थ वर्करों की कमी से स्वास्थ्य सेवाऐं प्रभावित हो रही हैं।

क्षेत्र के ग्रामीणों ने स्वास्थ्य विभाग में हेल्थ वर्करों के रिक्त पदों को भरने की कई बार मांग की लेकिन लोगों की यह मांग पूरी नहीं हो पाई। बताते चलें कि बड़सर उपमंडल में कुल 30 स्वास्थ्य उपकेंद्र चल रहे हैं। प्रत्येक हेल्थ सेंटर में एक मेल व एक फीमेल हेल्थ वर्कर नियुक्त होता है। हेल्थ वर्कर गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों को टीकाकरण, दवाइयां के आलावा अन्य स्वास्थ्य सबंधी जुटाते हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य सबंधी सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देते हैं। उपमंडल के 30 स्वास्थ्य उपकेंद्रों में से 20 स्वास्थ्य केंद्रों में पुरुष हेल्थ वर्करों के पद खाली पड़े हैं। इसमें स्वास्थ्य उपकेंद्र समोह, पथलयार, बडडू, धबडिय़ाणा, बणी, कनोह, टिप्पर, बल्याह, उसनाड़ कलां, ब्याड़, दैण, बल्हबिहाल, चकमोह, जमली, कलवाल तथा जजरी शामिल हैं।

चार स्वास्थ्य उपकेंद्रों धंगोटा, ज्योली, नैण, बैरी तथा लोहारड़ा में फीमेल हेल्थ वर्कर नहीं हैं। जबकि चार स्वास्थ्य उपकेंद्रों ज्योली देवी, बैरी, कठियाणा, तथा नयन में दोनों मेल हेल्थ वर्कर तथा फीमेल हेल्थ वर्करों के पद खाली हैं। क्षेत्र के लोगों सुरेंद्र कुमार, नरेश कुमार, कमल कुमार, राजेंद्र कुमार, सुरजीत कुमार, दीपक कुमार, मनजीत, विशाल, विपिन, संजय, कुलदीप, रमेश, संजीव सहित अन्य लोगों का कहना में हेल्थ वर्कर्स के रिक्त पदों के कारण ने गांवों सवस्थ्य सेवाएं प्रभावित हो रही है। उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग की है कि हेल्थ वर्कर्स के रिक्त पड़े पदों को जल्द भरा जाए।

क्या कहना है बीएमओ बड़सर का

बीएमओ बड़सर एचआर कालिया ने बताया कि हेल्थ वर्करों के रिक्त पदों के बारे में सरकार एवं उच्च अधिकारियों को अवगत करवा दिया है। जिन स्वास्थ्य केंद्रों में दोनों पद रिक्त हैं, उनमें पास वाले हेल्थ वर्कर को अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams