atm calonne machine

आरोपी 2015 से ATM बदलकर कर रहे थे ठगी

कलोन मशीन शातिर ठगों तक कैसे पहुंची पुलिस के लिए जांच का विषय

हिमाचल दस्तक। नाहन
ठगी के आरोप में पकड़े गए गिरोह के चारों सदस्यों से शुक्रवार को पुलिस ने पूछताछ कर कई अहम जानकारियां हासिल की। साथ ही आरोपियों को नाहन के मालरोड स्थित उस ATM पर ले जाया गया, जहां से उन्होंने ATM कार्ड बदला था। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि उन्होंने ATM क्लोन करने वाली मशीन दिल्ली से 4 लाख रुपये में खरीदी थी। जानकारी के मुताबिक उक्त मशीन की बाजार में कीमत 50 हजार रुपये के आसपास होती है। मगर इस मशीन को आम लोग नहीं खरीद सकते।

इसे केवल बैंक को उपलब्ध करवाया जाता है। अब सवाल यह उठता है कि दिल्ली में यह ATM कलोन मशीन आरोपियों तक कैसे पहुंची। पुलिस ने आरोपियों से ठगी की अन्य जगह की कई वारदातों के बारे में भी जानकारी हासिल की। आरोपियों के अनुसार उन्होंने नाहन के अलावा सोलन, शिमला व जिले के अन्य क्षेत्रों में भी ठगी करने का प्रयास किया। पता चला है कि आरोपियों से जो नकदी पकड़ी गई है, वह सिर्फ एक दिन की ही ठगी की है। ऐसे में सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि उक्त गिरोह महीने में कितने की ठगी करता होगा।

कई जगह तो ऑनलाइन ही व्यक्ति के खाते से सारे रुपये-पैसे दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते थे

आरोपी वर्ष 2015 से लोगों के ATM कार्ड बदलकर ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। आरोपी अब तक सैकडों लोगों के बैंक खातों से आनॅलाइन ट्रांजेक्शन कर करोड़ों रुपये की ठगी कर चुके हैं। जानकारी के अनुसार ATM से पैसे निकालने में लोगों की मदद के बहाने यह लोगों के ATM को अपनी एटीएम क्लोन मशीन में स्वाइप कर लेते थे। इससे कि इस एटीएम क्लोन मशीन से उस एटीएम कार्ड का सारा डाटा उसके दूसरे साथी की जेब में रखें टैबलेट कंप्यूटर में चला जाता था।

इसके बाद यह ठग गिरोह फर्जी ATM बनाकर उसके खाते से रुपये निकाल लिया करते थे। कई जगह तो ऑनलाइन ही व्यक्ति के खाते से सारे रुपये-पैसे दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते थे। आरोपियों ने लोगों को ATM ठगी के लिए हाईटेक तकनीक का इस्तेमाल किया। इन्होंने क्लोन मशीन के लिए एक अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल भी किया। एएसपी भागमल ठाकुर ने बताया कि ठगी के चारों आरोपियों से गहन पूछताछ की जा रही है। जल्द ही बड़े खुलासे होने की उम्मीद है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams