learn computer

प्रशिक्षण केन्द्र ने 40 सीटों पर आंमत्रित किए पत्र

  • एक साल में करवाए जाएंगे चार डिप्लोमा एक साथ
  • 14 जुलाई आवेदन करने की अंतिम तिथि

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी शिमला द्वारा कंप्यूटर प्रशिक्षण के तहत एनआईईएलआईटी डॉयक ओ लेवल कोर्स, कम्प्यूटर एप्लीकेशन, बिजनेस एकाउंटिंग और बहुभाषी डीटीपी में जुलाई 2018 के सत्र में 40 सीटों के लिए निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र शिमला की अधिक जानकारी देते हुए अकादमी शिमला सचिव डा. कर्म सिंह ने बताया कि यह प्रशिक्षण मान्यता प्राप्त कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र के अंतर्गत दिया जाएगा।

जुलाई के सत्र में प्रवेश लेने के इच्छुक पात्र अभ्यार्थी आवेदन पत्र एवं प्रोस्पेक्टस 14 जुलाई तक कंप्यूटर सेंटर शिमला से प्राप्त कर सकते हैं। अभ्यर्थी को मैट्रिक और दस जमा दो के मूल प्रमाण-पत्र भी साथ लाने होंगे। प्रवेश पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा। उन्होंने बताया कि चयनित विद्यार्थियों को 14 जुलाई तक फीस जमा करवानी होगी। चयनित विद्यार्थियों के प्रथम बैच को सुबह 10 से 1 बजे तथा दूसरे बैच को 2 से 5 बजे सायं तक दो अलग-अलग सत्रों में थ्योरी और प्रेक्टिकल का अनुभवी तथा सुयोग्य प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि एक वर्ष में डिप्लोमा कोर्स प्राप्त करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दस जमा दो और 18 से 35 वर्ष की आयु निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि अकादमी द्वारा संचालित कंप्यूटर केन्द्र भारत सरकार के मानव विकास मंत्रालय एनसीपीयूएल तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से मान्यता प्राप्त है। अधिक जानकारी के लिए केन्द्र प्रभारी से 9418470345 तथा सुपरवाईजर व अनुदेशक से दूरभाष 9418647699 तथा सेंटर कार्यालय में 0177-2623149 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

एक वर्ष में करवाए जाएंगे चार डिप्लोमा

कंप्यूटर सेंटर में एक वर्ष में डीटीपी उर्दू भाषा डिप्लोमा तथा सीसीसी ऑन लाईन सर्टिफि केट कोर्स के चार डिप्लोमा एक साथ करवाए जाते हैं। ओ लेवल डिप्लोमा तथा मल्टीलिंग्वल डीटीपी के पाठ्यक्रम में नेटवर्किंग टैली, एकाउंटिंग, वैब डिजाईन, प्रोजेक्ट वर्क, सी लैंग्वेज तथा आईटी टूल्ज आदि विषय शामिल हैं।

रिपोर्टर – राजेश कौंडल

यह भी पढ़ें – व्यक्ति ने खुद को आग लगाकर की आत्महत्या

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams