election publicity noise

आखिरी दिन सोलन में होंगे राहुल गांधी

शाम 6 बजे के बाद से बंद होगा चुनाव प्रचार

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए हिमाचल में आज आखिरी दिन है। शाम 6 बजे से प्रचार का शोर थम जाएगा। इसके बाद 19 मई को वोटिंग होगी और 23 को नतीजे आएंगे। हिमाचल की चार लोकसभा सीटों के लिए मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस में है। प्रचार के आखिरी दिन शुक्रवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी सोलन में रैली करेंगे, जबकि भाजपा अपनी बड़ी रैलियां पहले ही खत्म कर चुकी हैं। केवल मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ही कल चुनावी सभाएं करेंगे। चुनाव आयोग के निर्देशों दृष्टिगत मतदान की समाप्ति से 48 घंटे पूर्व प्रचार बंद हो जाता है।

मतदान दिवस यानी 19 मई की सांय 6 बजे से 48 घंटे पूर्व अर्थात 17 मई की सांय से प्रचार अभियान समाप्त हो जाएगा। 17 मई 2019 सांय 6 बजे के उपरांत सभी विधानसभा क्षेत्रों में वे विभिन्न राजनेता एवं राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता नहीं रह पाएंगे, जो चुनाव क्षेत्र के पंजीकृत मतदाता नहीं हैं। इस संबंध में चुनाव आयोग ने भी सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 17 मई शाम के बाद लाउड स्पीकर से कोई प्रचार नहीं किया जा सकेगा। इस अवधि में रैली इत्यादि भी नहीं की जा सकती।

48 घंटे की निर्धारित अवधि आरंभ होते ही पूरे प्रदेश में विभिन्न विश्राम गृह, होटलों एवं सामुदायिक भवनों इत्यादि की जांच की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित बनाया जा सके कि इन स्थानों पर कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति न रहे। उन्होंने कहा कि इन स्थानों पर रहने वाले व्यक्तियों के पहचान पत्र जांचे जाएंगे। यहां तक कि 18 और 19 मई को समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए राज्य अथवा जिला स्तर पर स्थापित मीडिया प्रमाणीकरण एवं अनुश्रवण समिति से पूर्व प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य होगा।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams