News Flash
Tomato Solan

सेब 800 रुपए प्रति पेटी, टमाटर बिक रहा है 900 रुपए क्रेट

टमाटर ने मालामाल किए हिमाचल के किसान

हिमाचल दस्तक, भूपेंद्र ठाकुर। सोलन

वर्षो बाद यह पहला मौका है जब हिमाचल प्रदेश में होने वाले टमाटर ने सेब को पछाड़ दिया है। हिमाचली मंडियों में इन दिनों टमाटर की एक क्रेट 900 रुपए तक बिक रही है,जबकि सेब का रेट 600 से 800 रुपए प्रति पेटी तक ही सिमट कर रह गया है। देश के कई राज्यों में टमाटर की पैदावार न होने के कारण आने वाले दिनों में टमाटर का रेट 1500 रुपए प्रति क्रेट तक जा सकता है। टमाटर का रेट लगातार बढऩे के बाद किसानों के चेहरे की लाली लौट आई है।

जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश सेब व टमाटर के उत्पादन में अग्रणी राज्य है। हिमाचली का सेब न केवल भारत में, बल्कि विदेशों में भी सप्लाई होता है। यही वजह है कि सेट का रेट प्रत्येक वर्ष 2000 से 3000 रुपए प्रति पेटी तक जाता है। सेब सीजन की शुरूवात हो चुकी है। अर्ली वैराईटी के बाद अब स्पर वैराईटी का सेब मंडियों में पहुंचना शुरू हो चुका है।

इस वर्ष सेब का रेट काफी कम है। दो सप्ताह पहले सेब मंडियों में 500 रुपए प्रति पेटी तक बिक रहा था। 15 दिनों के बाद सेब के रेट में मात्र 200 से 300 रुपए प्रति पेटी की बढ़ोत्तरी हुई है। इस सबकी वजह से सेब उत्पादकों को मायूसी हाथ लग रही है। हालांकि अच्छे रेट के लिए कई सेब बागवान दिल्ली का रूख भी कर रहे हैं, लेकिन बताया जा रहा है यहां पर भी रेट इतना अच्छा नहीं है।

Tomato Solan

प्रत्येक वर्ष मंडियों में सेब और टमाटर की फसल एक साथ आती है। इस लिए दोनों फसलों के रेट की तुलना भी हमेशा की जाती है। मध्यवर्गिय तथा मैदानी क्षेत्रों में रहने वाले किसानों के टमाटर मुख्य फसल है। सबसे अधिक टमाटर का उत्पादन हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला में किया जाता है। इस वर्ष टमाटर के रेट ने सेब का पछाड़ दिया है। टमाटर के रेट में लगातार ईजाफा हो रहा है। मात्र एक सप्ताह में टमाटर का रेट 500 रुपए प्रति क्रेट से बढ़कर 9000 रुपए प्रति क्रेट तक पहुंच गया है।

बताया जा रहा है कि इन दिनों पंजाब, हरियाणा राजस्थान, गुजरात तथा कर्नाटक का टमाटर मंडियों में नहीं पहुंचा है। यहीं वजह है कि हिमाचली टमाटर की डिमांड इतनी अधिक है कि दिल्ली से आगे सप्लाई ही नहीं जा रही है। दिल्ली, पंजाब व हरियाणा में ही हिमाचली टमाटर की खपत हो रही है। अन्य राज्यों का टमाटर 40 दिन के बाद मंडियों में पहुंचेगा।

Tomato Solan

ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में टमाटर का रेट 1500 रुपए प्रति क्रेट तक जा सकता है। यदि टमाटर का रेट बढ़ता है तो सोलन, सिरमौर, कांगड़ा, उना, बिलासपुर तथा शिमला जिला के किसानों को लाल सोना मालामाल कर सकता है। मार्किट कमेटी सोलन के सचिव प्रकाश कश्यप का कहना है कि इन दिनों कई राज्यों का टमाटर मंडियों में नहीं आ रहा है जिसकी वजह से हिमाचली टमाटर की डिमांड लगातार बढ़ रही है। आने वाले दिनों में टमाटर का रेट बढऩे की संभावना है।

टमाटर की बंपर फसल से किसान खुश

इस वर्ष टमाटर की बंपर फसल ने किसानों की खुशी में चार चांद लगा दिए हैं। हाईब्रिड व हिम सोना अधिकत्तर हिमाचली किसानों द्वारा पर्याप्त मात्रा में लगाया गया है। सेालन सब्जी मंडी में प्रतिदिन आठ से दस हजार टमाटर की क्रेट सोलन, शिमला व सिरमौर जिलों से आ रही हैं। एक सप्ताह में 1.25 क्रेट टमाटर की आ चुकी हैं।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams