News Flash
Tourists ran towards the Hills Queen
  • राजधानी में पर्यटन व्यवसाय ने पकड़ी रफ्तार
  • गर्मियों से ही चल रहा था पर्यटन कारोबार में मंदी का दौर
  • बंगाल से शिमला पहुंचे अधिकांश पर्यटक, किन्नौर तक जा रहे

नरेंद्र वर्मा। कुसुम्पटी : लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर पर्यटन नगरी शिमला में आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, जिससे भारी मंदे की चपेट में चल रहे पर्यटन व्यवसाय को रफ्तार मिली है। पर्यटन नगरी में पर्यटकों की तादाद बढऩे से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के चेहरों पर रौनक लौट आई है।

इस समय राजधानी में अधिकतर बंगाली पर्यटक दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि पश्चिम बंगाल में इन दिनों दुर्गा पूजा की छुट्टियां चल रही हैं। इससे अधिकतर बंगाली पर्यटक छुट्टियां बिताने पहाड़ों की तरफ रुख कर रहे हैं। पर्यटन नगरी शिमला में पर्यटन व्यवसाय गर्मियों के पर्यटन सीजन के बाद लगातार मंदा चला आ रहा है। इससे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। अब लंबे समय के बाद पर्यटन व्यवसाय ने रफ्तार पकड़ी है।

पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों की माने तो अक्तूबर महीने के पहले सप्ताह से शिमला में आने वाले पर्यटकों की संख्या में चालीस से पचास प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। पर्यटन नगरी में पर्यटकों के बढऩे से नजदीकी पर्यटन स्थलों में भी रौनक लौट आई है। पर्यटकों की संख्या में लगातार बढ़ौतरी हो रही है, जिससे पर्यटन व्यवसायियों जैसे घोड़ा चालक, टैक्सी आपरेट्र्स, फोटोग्राफर्स, पहाड़ी वेशभूषा वालों के अतिरिक्त एडवेंचर तथा एम्यूजमेंट पार्क वालों के धंधे ने भी रफ्तार पकड़ ली है।

दहशरे पर पर्यटकों से गुलजार रही राजधानी

मंगलवार को भी राजधानी के नजदीकी पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार रहे। दशहरे के मौके पर छुट्टियां मनाने शिमला आए पर्यटकों ने नजदीकी पर्यटन स्थलों में पहुंच कर खूब मौज मस्ती की। पर्यटकों ने एक तरफ जहां कुफरी तथा नालदेहरा में घुड़सवारी का पूरा आनंद लिया, वहीं कुफरी में याक की सवारी का भी पूरा लुत्फ उठाया। कुफरी में हिप हिप हुर्रे एम्यूजमेंट तथा एडवेंचर पार्क पर्यटकों का लोकप्रिय पार्क बना हुआ है, जहां पर्यटक खूब मौज मस्ती कर रहे हैं।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]