two daughters birth

एक ही घर मे लिया दो बेटियों ने जन्म, बधाई देने वालो का लगा तांता

ललित ठाकुर । पधर

जिला मण्डी की ग्राम पंचायत सेगली के सुरहनि गांव में दादा देवी राम और दादी खिमदासी के घर मे दो बहुओं ने अलग अलग दो बेटियों को जन्म दिया है । बेटियों के जन्म पर परिवार के सदस्यों की खुशु में चार चांद लग गए है । बेटी के माता पिता की तरफ से बेटियों के जन्म पर अपने निवास स्थान पर प्रीतिभोज का आयोजन किया गया।इस अवसर पर स्थानीय पंचायत की आदर्श महिला मण्डल की महिलाओं ने बेटियों के जन्म पर बधाई गीत गाए ।बेटियों के मात-पिता,दादा-दादी व परदादा-परदादी को बधाई देते हुए उनके सुमंगल भविष्य और दीर्घायु की कामना की है ।

वर्तमान समय में बिगड़ते लिंगानुपात पर नियंत्रण लगाने एवं आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रदेश में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। बेटी बचाओ अभियान को अधिक प्रभावी बनाने की दिशा में प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा चलाए जा रहे “एक बूटी बेटी के नाम” की तर्ज पर महिलाओं ने दोनों बेटियों के जन्म पर दो देवदार के पौधे उपहार स्वरूप भेंट किए तथा उन्हें बेटियों के नाम पर रोपित भी किया गया।

आदर्श महिला मण्डल की प्रधान आशा पारिख ने बताया कि महिला मण्डल द्वारा सदैव समाज को जागरूक करने के कामों में अग्रिम भूमिका निभाई जायेगी। खासकर जब पंचायत और आस-पड़ोस में जब कभी भी किसी के आंगन में बेटियों का जन्म होगा तो उन्हें उपहार स्वरूप एक (बूटी) पौधा भेंट किया जाएगा,जिससे दो लक्ष्य पूरे होंगे।

पहला पर्यावरण सतुंलित होगा और दूसरा बिगड़ते लिंगानुपात पर भी नियंत्रण लगेगा।महिला मंडल ने स्त्री अभियान, स्वच्छ भारत अभियान व नश मुक्त समाज अभियान के प्रति भी लोंगो को जागरूक किया।महिला मंडल की इन रचनात्मक क्रियान्वयन को इलाके में काफी सराहा जा रहा है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams