two panchayats

उपग्राम सभा में ग्रामीणों ने जारी किया प्रस्ताव

कहा, क्षेत्रफल और जनसंख्या अधिक होने से नहीं हो रहा विकास

हिमाचल दस्तक। सिहुंता
विकास खंड भटियात के तहत ग्राम पंचायत समोट के अधवाड वार्ड की उप ग्राम सभा रविवार को दुघ संपन्न हुई। इस उपग्राम सभा की अध्यक्षता बार्ड सदस्य सुलेख सिंह ने की। इस दौरान ग्राम पंचायत समोट के सचिव महेंद्र सिंह व उपग्राम सभा पर्यवेक्षक पशुपालन विभाग के फार्मासिस्ट नितेश कुमार विशेष रूप से उपस्थित रहे।

इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों ने समोट पंचायत की दो पंचायतें करने के साथ आईआरडीपी के चयन के संदर्भ में विचार-विमर्श करके प्रस्ताव पारित किए गए। इस दौरान आयोजित उप ग्रामसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया कि भटियात की सबसे बड़ी ग्राम पंचायतों की श्रेणी में शामिल समोट पंचायत के 9 वार्डों में से निचले समोट के 4 वार्ड को मिला कर अलग ग्राम पंचायत का गठन किया जाए।

समोट पंचायत में वर्तमान में 4 मतदान केंद्र्र के साथ करीबन 3000 तक मतदाताओं की संख्या भी है

युवक मंडल डुग के प्रधान सुभाष जरयाल ने इस संदर्भ में बताया कि उपस्थित समस्त ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से कहा कि समोट पंचायत की जनसंख्या व क्षेत्रफल बहुत ज्यादा है तथा पंचायत में 9 बार्ड होने के साथ-साथ बहुत घनी आबादी है। समोट पंचायत में वर्तमान में 4 मतदान केंद्र्र के साथ करीबन 3000 तक मतदाताओं की संख्या भी है। पंचायत का दायरा ज्यादा होने के कारण पंचायत के निचले ग्रामीण क्षेत्रों में विकास बहुत ही कम पिछले कई दशकों से हुआ है तथा ग्रामीण इलाकों के विकास के लिए धन की उपलब्धता पर्याप्त नहीं हो पाती है।

इसके कारण अधवाड, डूखर, डेण्ठा व हार को जोड़कर जिसकी आबादी हजारों के शामिल है समोट से अलग एक नई पंचायत का गठन किया जाए। ग्रामीणों ने प्रस्ताव पारित करते हुए कहा यह भी निर्णय लिया कि इस प्रस्ताव को ग्राम सभा के माध्यम से जनप्रतिनिधियों व सरकार तक पहुंचाया जाएगा। इस दौरान पंचायत प्रतिनिधि, युबक मंडल, महिला मंडल सहित स्थानीय ग्रामीण उपस्थित रहे।

8 परिवारों ने बीपीएल के लिए किया आवेदन

पंचायत के अधबाड वार्ड से 22 परिवार पहले से आईआरडीपी में दर्ज है, जबकि 8 नए परिवारों के द्वारा भी ग्राम सभा में अपने परिवार का नाम आईआरडीपी की सूची में शामिल करने का आवेदन किया गया। पहले से आईआरडीपी में दर्ज लोगों को हटाने या स्वयं नाम हटाने के लिए किसी ने भी कोई सुझाव या आपत्ति दर्ज नहीं की।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams