9 घंटे के रेस्कयू के बाद एनडीआरएफ टीम, बद्दी पुलिस और दमकल विभाग ने निकाले शव

हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे एसएचओ बद्दी ने बचाई महिला

हिमाचल दस्तक टीम। बद्दी

शुक्रवार रात और शनिवार हुई आफत की बारिश ने जहां पूरे प्रदेश में तांडव मचा दिया वहीं औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में चारों और तबाही का मंजर था। एनएच पर कई पुल क्षतिग्रस्त हो गए और कई पुल बह गए। कुदरत के कहर ने इंसानी रूह को कांपने पर विवश कर दिया। वहीं औद्योगिक क्षेत्र मानपुरा के तहत मानकपुर में एक रिहायशी मकान पर सुबह करीबन 5.30 बजे उस समय डंगा गिर गया जब परिवार की दो लोग सो रहे थे और एक महिला चाय बनाने उठी थी। जैसे ही मकान पर डंगा गिरा महिला बाहर की तरफ भागी और फिर भी चपेट में आ गई। जबकि परिवार के दो सोए हुए व्यक्ति मकान पर डंगा गिर जाने के चलते दब गए।

landslide baddi

9 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद एनडीआरएफ, बद्दी पुलिस और दमकल विभाग ने शवों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला। मकान पर डंगा गिरने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी बद्दी और उनकी टीम ने महिला को जान पर खेलकर मलबे से निकाला और उपचार के लिए अस्पताल भेजा। मौके पर अगर थाना प्रभारी बद्दी नहीं पहुंचे तो महिला की जान बच पाना भी मुश्किल था। इस दर्दनाक हादसे में दो लोगों की मौत हो गई।

रविवार सुबह मानपुरा के गांव मानकपुर में एक रिहायशी मकान पर करीबन 5.30 बजे डंगा गिर गया। हादसे में कर्मचंद (55) पुत्र विष्णू राम और अवतार सिंह उफ जिंदर (25) पुत्र कर्मचंद की मकान के मलबे के नीचे दब जाने के चलते मौत हो गई। जिस समय यह हादसा पेश आया उस समय अवतार सिंह की पत्नी पूनम (24) चाय बना रही थी और जैसे ही डंगा गिरा वह बाहर की तरफ भागी। लेकिन वह भी मकान के मलबे के नीचे दब गई। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी बद्दी लखवीर सिंह की टीम ने महिला को कड़ी मशक्कत के बाद मलबे के नीचे से निकालकर उपचार के लिए अस्पताल भेजा।

हादसे के बाद एसपी बद्दी रोहित मालपानी, एसडीएम नालागढ़ प्रशांत देष्टा मौके पर पहुंचे और मलबे के नीचे दबे हुए कर्मचंद व अवतार सिंह को निकालने के लिए एनडीआरएफ की टीम को मौके पर बुलाया। एनडीआरएफ की टीम के प्रभारी कन्हैया लाल व रमेश चंद समेत 18 लोगों की टीम ने जिला पुलिस के 35 जवानों और दमकल विभाग की टीम के साथ मिलकर 9 घंटे के रिस्क्यू के बाद शवों को बाहर निकाला। एसडीएम प्रशांत देष्टा ने बताया कि पीडि़त महिला को 10 हजार व दोनों मृतकों को 25-25 हजार की फौरी राहत मौके पर प्रदान की गई है। एसपी बद्दी रोहित मालपानी ने बताया कि हादसे में दो लोगों ने मकान के मलबे में दबने से मौत हो गई है।

Leave a comment

कृपया अपना विचार प्रकट करें