News Flash
ultra tech mining work

सोलन के सहनाली और भलग गांवों में हो रही थी माइनिंग

ग्रामीणों की याचिका पर कोर्ट ने लिया संज्ञान

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
प्रदेश उच्च न्यायालय ने अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी बागा द्वारा सोलन जिला के सहनाली व भलग गांव में किए जा रहे खनन पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल व न्यायाधीश संदीप शर्मा की खंडपीठ ने मस्तराम और सीता राम द्वारा दायर याचिका की सुनवाई के दौरान ये आदेश दिए हैं।

याचिकाकर्ताओं का आरोप है कि वर्ष 2007 में बागा, भलग, सहनाली व समत्यारी गांव की भूमि को राज्य सरकार के अफसरों की मिलीभगत के चलते जेपी सीमेंट कंपनी को 30 साल के लिए लीज पर दे दिया। जेपी सीमेंट कंपनी को अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी ने खरीद लिया है। अब अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी द्वारा खनन की गतिविधियों को अंजाम देना शुरू कर दिया है। अप्रैल, 2018 में वहां के बाशिंदों के ध्यान में यह तथ्य आया कि वर्ष 2007 में उन्हें बिना पूछे उनकी भूमि को सरकार द्वारा लीज पर दे दिया गया है।

उन्होंने न्यायालय से गुहार लगाई कि सहनाली गांव की 185 बीघा व भलग गांव की 172 बीघा भूमि को सीमेंट कंपनी को पट्टे पर दी जाने वाली प्रक्रिया को निरस्त किया जाए। इसके अलावा सीमेंट कंपनी द्वारा पिछले 10 साल से गैरकानूनी तरीके से उनकी भूमि को इस्तेमाल करने के लिए पैनल्टी डाली जाए और उन्हें मुआवजा दिलवाया जाए। मामले पर सुनवाई 26 जुलाई को होगी।

यह भी पढ़ें – मरीज कैदी के साथ पुलिकर्मियों को हमदर्दी पडी महंगी, अपराधिक मामला दर्ज

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams