VVPAT

सात सेकेंड तक देख सकेंगे किसको दिया वोट, पर्ची भी निकलेगी

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। मंडी
इस बार के चुनाव में EVM मशीनों के साथ पहली बार प्रदेश में VVPAT मशीनों का प्रयोग होने जा रहा है, मगर मतदाता चुनाव से पहले प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों पर इन मशीनों पर ट्रायल ले सकेगा। दस अक्तूबर से ये मशीनें सभी मतदान केंद्रों पर उपलब्ध होंगी । कोई भी मतदाता इन मशीनों पर अपना ट्रायल ले सकता है। मतदाता जिस प्रत्याशी को वोट देगा उसका नाम व चुनाव चिन्ह उसे सात सेकेंड तक EVM के साथ लगी VVPAT मशीन की स्क्रीन पर भी दिखेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मदन चौहान ने विधानसभा निर्वाचन के संबंध में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक में यह खुलासा किया। उन्होंने सभी सदस्यों को VVPAT मशीन के प्रयोग के बारे में बताया तथा उनके द्वारा इसका संचालन करवाया गया। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार विभिन्न मदों की दरें बताई तथा उन्हें इसकी प्रति भी प्रदान की।

उन्होंने सभी संबंधित लोगों से आदर्श आचार संहिता का अनुपालना सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया। उन्होंने बताया कि इस बार मतदाता ईवीएम मशीन के साथ लगी एक अन्य मशीन पर अपने मत के बारे में यह जानकारी प्राप्त कर सकेगा कि मत उसी प्रत्याशी को अंकित हुआ है जिसके नाम व चुनाव चिन्ह के आगे का बटन उसने दबाया है । उक्त मशीन में स्क्रीन पर क्रम संख्या चुनाव चिन्ह तथा प्रत्याशी का नाम 7 सेकेंड तक नजर आयेगा और उसके उपरांत पर्ची काट कर मशीन में जमा हो जाएगी ।

मंडी के 1091 मतदान केंद्रों पर यह सुविधा

मतदान मशीन के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा तथा कोई भी मतदाता 10 अक्तूबर से इन मशीनों को सभी 1091 मतदान केंद्रों पर देख सकेंगे और इनके बारे में जनकारी प्राप्त कर सकेंगे। उपायुक्त ने बताया कि नए मतदाता नामांकन के दस दिन पूर्व तक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं।

उन्होंने युवाओं का आहवान किया कि वे मतदाता सूची में अवश्य अपना नाम दर्ज करवाएं और मतदान में भी बढ़-चढ़कर भाग लें । उन्होंने जिला के समस्त मतदाताओं विशेषकर महिला मतदाताओं से आहवान किया कि वे मतदान प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेकर जिला मंडी को मत प्रतिशतता में अव्वल रखें ।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams