News Flash
has preparation

इस बार HAS में आएंगी 10 सीटें, 6 सामान्य वर्ग की

  • एलाइड सर्विसिज मिलाकर करीब 35 पद होंगे विज्ञापित
  • कैडर रिव्यू के बाद 206 से 228 हो गए हैं HAS के पद

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
हिमाचल में अफसर बनने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए बहुत जल्द एक अच्छा मौका हाथ लगने वाला है। इस बार हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा यानी HAS में एक साथ 10 पद विज्ञापित हो रहे हैं। इनमें से 6 पद जनरल कैटेगिरी के होंगे। यदि इनमें एलाइड सर्विसिज के पदों को भी मिला दिया जाए तो कुल पद 35 हो जाएंगे।

राज्य सरकार के कार्मिक विभाग ने इस बारे में रिक्वीजिशन लोक सेवा आयोग को भेज दी है। आयोग इसी महीने के आखिर में इन्हें विज्ञापित करने वाला है। HAS में पहली बार इतने सारे पद आ रहे हैं। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि इसी साल हुए HAS के कैडर रिव्यू में पद बढ़ाए गए थे। कैडर के पदों को 206 से बढ़ाकर अब 228 कर दिया गया है। बढ़े हुए पदों को 50 फीसदी प्रमोशन तो 50 फीसदी सीधी भर्ती से भरा जाना है। सीधी भर्ती में करीब 14 पदों की रिक्ती थी। लेकिन इनमें से 10 पदों को इस बार भरा जा रहा है।

शेष 4 पदों को अगले साल के लिए रखा गया है, ताकि हर साल परीक्षा करने का विकल्प खुला रहे। ये भर्ती प्रक्रिया शुरू करने से पहले कार्मिक विभाग ने इस पदों को ब्रेकअप में बांटकर सभी संबंधित विभागों से भी उनकी जरूरत मांगी थी। इसके बाद सारी डिटेल बनाकर फाइल लोक सेवा आयोग को भेज दी गई है, ताकि दिसंबर से ही भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगा। इसी महीने के आखिर में लोक सेवा आयोग भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर रहा है। इस बारे में चुनाव आयोग से भी पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।

नंदिता गुप्ता दिल्ली गईं, अक्षय सूद मंडलायुक्त कांगड़ा

मंडलायुक्त कांगड़ा नंदिता गुप्ता डेपुटेशन पर दिल्ली चली गई हैं। केंद्र सरकार ने उन्हें हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स में निदेशक लगाया है। उनका कार्यभार मंडी के मंडलायुक्त अक्षय सूद को दिया गया है। इनके बाद निदेशक उद्योग अभिषेक जैन भी डेपुटेशन पर जा रहे हैं। उन्हें भारत सरकार ने जनगणना निदेशक चंडीगढ़ लगाया है।

ऊना में दो ने निगला जहर एक किया PGI रैफर

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams