plastic pipes

रोज-रोज की लीकेज की समस्या भी हो जाएगी हल

सुरेश कश्यप। हमीरपुर

प्रदेश में अब सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग नई तकनीक से कार्य करेगा। इस तकनीक में प्रथम घर-घर पानी पहुंचाने के लिए Plastic की पाइप का इस्तेमाल किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने इस का प्लान तैयार कर इसे तुरंत अपनाने के निर्देश सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को जारी कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि ऐसी तकनीक का इस्तेमाल विदेशों में किया जाता है। Plastic की इस पाइप को बनाते समय विशेष ध्यान यह दिया गया है कि एक-दूसरी पाइप को जोडऩे में आसानी रहेगी।

साथ ही इस की ग्रिपिंग इतनी मजबूत है कि जोड़ से बूंद तक पानी की नहीं टपकेगी। प्रदेश में अब तक IPH विभाग ने लोहे से तैयार की गई पाइप को ही हर पेयजल योजना में इस्तेमाल किया है। इन पाइपों की सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि अधिक वजन होने के कारण इन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने के लिए अधिक संख्या में मजदूरों की आवश्यकता पड़ती है या फिर क्रेन या मशीन से इन्हें उठाने के लिए खर्च करना पड़ता है। एक दिक्कत यह है कि आज दिन तक पानी रोकने में ये कारगर साबित नहीं हुई है।।

पाइप के जोड़ से पानी टपकने के कारण हजारों लीटर पेयजल व्यर्थ बह जाता है। सूत्रों के मुताबिक प्लास्टिक से तैयार की गई इन पाइपों को खरीदने के लिए अधिक राजस्व खर्च करना पड़ेगा। लेकिन बड़ी बात यह है कि एक बार खर्च करने के बाद बार-बार होने वाले खर्चे से बचाव हो जाएगा।

नई याजनाओं में प्रयोग होंगी Plastic की पाइपें

सिचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग ने जितनी भी पेयजल योजनाएं तैयार की हैं। उनमें लोहे की पाइप का इस्तेमाल किया गया है। ये पाइपें पहले की तरह ही रहेंगी। लेकिन अब जितनी भी नई पेयजल योजनाएं तैयार होंगी, उनमें इन प्लास्टिक की पाइप को ही इस्तेमाल किया जाएगा।

पहाड़ी क्षेत्रों में पाइप ले जाना होगा आसान

पहाड़ी क्षेत्र में भारी भरकम पाइप को जोडऩे में काफी समस्याएं रहती हैं। यही कारण है कि प्रदेश के कई ऐसे गांव हैं, जहां तक अभी तक पानी नहीं पहुंच सका है। नई पाइपें आने से यह समस्या भी दूर हो जाएगी। प्रदेश का कोई भी ऐसा गांव नहीं बचेगा, जहां पर विभाग पीने का पानी न पहुंचा पाए।
पानी को पंप हाउस तक पहुंचाने व घर-घर तक पहुंचाने के लिए अब लोहे की पाइप की जगह प्लास्टिक की पाइप प्रयोग की जाएगी। विदेशों की इस तकनीक को हिमाचल में अपनाकर प्रदेश के घर-घर तक पीने का पानी पहुंचाने में सरकार सफल होगी।
-महेंद्र सिंह ठाकुर
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams