weather alert

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात, मैदानों में होगी बारिश

न्यूनतम तापमान में हर दिन गिरावट दर्ज

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
आज से प्रदेश में मौसम करवट बदलने वाला है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 19 नवंबर तक प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम बिगडऩे वाला है। ऊंचाई वाले क्षेत्र, मध्यम वर्गीय क्षेत्र और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश होने के आसार हैं। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात के साथ मैदानों में बारिश होने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग का मानना है कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों में अधिकतम और न्यूनतम दोनों के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। इसमें शिमला का अधिकतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस, सुंदरनगर का 24.4, भुंतर का 25.6 , कल्पा का 17.3, धर्मशाला का 20.2, ऊना का 28.7, नाहन का 23.4, मनाली का 18.0, और कांगड़ा का 25.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। राज्य के सभी क्षेत्रों के न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। इसमें शिमला का न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

उधर, केलांग में सबसे कम 1.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है। विभाग ने संभावना जताई है कि अगले हफ्ते इस तापमान में काफी ज्यादा गिरावट दर्ज की जा सकती है। प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी होने के कारण प्रदेश के सभी क्षेत्रों का पारा गिरने वाला है। हालांकि अभी किसी भी क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी नहीं की गई है।

विभाग का कहना है कि यदि दिन में भी धूप खिलती है, उस दौरान भी मौसम में ठंडक महसूस की जाएगी। विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह का कहना है कि अब हिमाचल में सर्दी ने दस्तक दे दी है, जिससे तापमान में धीरे-धीरे काफी गिरावट होने वाली है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams