weather alert

केलांग में पारा माइनस में, अन्य स्थानों पर भी गिरा तापमान

18 नवंबर तक बदला रहेगा मौसम का मिजाज

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होते ही तापमान मेें गिरावट आ गई है। जनजातीय क्षेत्र केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया। राजधानी सहित अन्य स्थानों पर पिछले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान गिरा है। सोमवार से मौसम का मिजाज बिगडऩे वाला है, जिससे लोगों को दो महीने के लंबे सूखे से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में प्रदेश के मैदानी व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई है।

रविवार को भी अधिकतर स्थानों में हल्के बादल छाए रहे, जिससे अधिकतर क्षेत्रों में लोगों को दिन के समय ठंड का अहसास हुआ। बारिश व बर्फबारी से तापमान में और गिरावट आ सकती है। शुष्क चल रहे मौसम के कारण फैले वायरल से भी लोगों को निजात मिल सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक 13 नवंबर को मैदानी व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा, जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कुछेक स्थानों पर बर्फबारी की संभावना जताई गई है। 14 से 17 नवंबर तक मैदानी व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर बर्फबारी हो सकती है।

खेती के लिए बारिश का इंतजार

प्रदेश में खेती और बागवानी के लिए बारिश और बर्फबारी फायदेमंद है। इन दिनों निचले क्षेत्रों में किसानों को तिलहन, गेहूं की बिजाई सहित रबी की फसलों के लिए बारिश का इंतजार है। इसी तरह से बर्फबारी से बागवान भी समय पर बगीचों का काम शुरू कर पाएंगे। ऐसे में किसान और बागवानों को बेसब्री से बारिश का इंतजार है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams