weather

तापमान आई भारी गिरावट

प्रशासन का अलर्ट ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं

नितिन शर्मा। मनाली।
मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिला है। सुबह से ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के क्रम जारी है। रोहतांग, सेवन सिस्टर पिक, देऊटीबा, भृगु लेख, शिर्घन पिक सहित मनाली की समूची ऊंची चोटियों पर हिमपात का क्रम सुबह से ही जारी है। समूची उझी घाटी ठंड की चपेट में आ गयी है और तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। ठंड इतनी अधिक बड़ी है कि लोग अपने घरों में ही दुबके हुए हैं और सैलानी भी अपने होटलों में कैद रहने को मजबूर दिखे।

वहीं मौसम विभाग की बात करें तो आने वाले तीन दिनों तक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम यूं ही सर्द रहने वाला है। मौसम विभाग की माने तो 12 जनवरी को मनाली और आसपास के क्षेत्रों में भारी हिमपात होने की चेतावनी दी है। मनाली प्रशासन ने खराब मौसम के चलते अलर्ट जारी करते हुए लोगों और सैलानियों से आग्रह किया है कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं। यदि कोई सैलानी घूमने के लिए जाना भी चाहता है तो वह लोकल गाईड को जरूर साथ लेकर जाएं।

एसडीएम मनाली रमन धरसंगी ने कहा कि जिस तरह से मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले तीन दिनों तक मौसम खराब रहने वाला है। उन्होंने स्थानीय लोगों और पर्यटकों से अनुरोध किया है कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं। खास कर सैलानियों से अपील की है कि बर्फ देखने चाह में गाडिय़ों को लेकर ऊंचाई वाले पर्यटन स्थलों की ओर न जाएं क्योंकि बर्फबारी के बाद सड़के फिसलन भरी हो जाती है जिस गाडिय़ों को चलाना किसी जोखिम से कम नहीं होता है।

यह भी पढ़ें – ट्रेन से कटकर वृद्धा की मौत

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams