News Flash
Weather will be worse than today

आंधी के साथ ओलावृष्टि की संभावना, 9 जिलों में अलर्ट जारी

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला :प्रदेश में अगले चार दिनों तक पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम आज से खराब रहेगा। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों तेज आंधी के साथ ओलावृष्टि की संभावना हैं। मौसम विभाग की ओर प्रदेश के 9 जिलों में मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया हैं। इनमें शिमला, मंडी, सोलन, हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, सिरमौर, कुल्लू और चंबा शामिल हैं।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि आने वाले दिनों में मैदानी व मध्यमवर्तीय इलाकों में बर्फबारी की ओलावृष्टि की संभावना हैं। बारिश व बर्फबारी से एक ओर जहां लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, वहीं किसानों एवं बागवानों के चिंताए बढ़ सकती हैं। गौर रहे कि इन दिनों स्टोन फ्रूट फसलों का सीजन जोरो पर हैं। ऐसे में अगर ओलावृष्टि होती है, तो स्टोन फ्रूट उत्पादकों को नुकसान हो सकता है। वहीं सेब व नाशपाती की फसल को भी खतरा हैं।

इसके अलावा सब्जी उत्पादकों को भी नुकसान उठना पड़ सकता हैं। आने वाले दिनों में जहां बारिश की संभावना हैं वहीं शनिवार को प्रदेश के तापमान बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। शनिवार को ऊना जिले में सबसे अधिक 39. 5 डिग्री दर्ज किया गया। दिन भर तेज धूप खिलने से उमस और गर्मी का प्रकोप रहा। चैबीस घंटे के भीतर अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई और मैदानी इलाकों का पारा 40 डिग्री पार कर गया।

प्रदेश में कहां रहा कितना तापमान?

मैदानी इलाकों में शनिवार को गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिला। इस दौरान ऊना जिले में सबसे अधिक 39.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं बिलापुर में 39, हमीरपुर में 38.4, सुंदरनगर में 38.2 कांगड़ा में 37.6, चंबा में 37, भुंतर में 36.2, नाहन में 33.8, सोलन में 33 और धर्मशाला में 30.6 डिग्री सेल्सियस रिकाूर्ड हुआ। शिमला में 27.7 अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams