News Flash
weather

प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बारिश व बर्फबारी की संभावना

केलांग व कल्पा में पारा अभी भी जमाव बिंदु से नीचे

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
प्रदेश में सोमवार से मौसम के तेवर फिर से बदलने वाले हैं। मौसम विभाग की मानें तो राज्य के मध्यम एवं अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 11 से 15 मार्च तक बारिश व बर्फबारी की संभावना है। निचले क्षेत्रों में 11, 13 व 14 मार्च को बारिश हो सकती है। इसके चलते पहाड़ों में फिर से ठंड भी बढ़ जाएगी, जबकि पिछले चार-पांच दिनों से राज्य भर में मौसम साफ था। आसमान में सूरज निकलने से अच्छी धूप लग रही थी, जिससे लोगों को सर्दी के प्रकोप से भी निजात मिली थी।

अब मौसम विभाग कह रहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पाकिस्तान से उठने वाली हवाएं फिर से हिमाचल में अपना असर दिखाएंगी। इससे जहां निचले इलाकों में तेज गडग़ड़ाहट के साथ कहीं-कहीं बारिश होगी, तो मध्यम एवं उच्च पर्वतीय क्षेत्रो में कहीं बारिश तो किसी स्थान पर बर्फ भी गिर सकती है। मौसम विभाग के शिमला केंद्र के मुताबिक 11 मार्च को प्रदेश के तमाम इलाकों में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान निचले एवं मैदानी क्षेत्रों में मेघ गर्जन के साथ किन्हीं स्थानों पर बारिश हो सकती है।

12 मार्च को लोअर बेल्ट में फिर मौसम साफ हो जाएगा, जबकि 13 व 14 मार्च को फिर से बारिश की संभावना बन रही है। इसी तह कम ऊंचाई वाले और अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 11 से लेकर 15 मार्च तक कहीं बारिश तो कहीं पर बर्फ गिरने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इस बीच मौसम विभाग ने 11 मार्च को निचले व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तेज गडग़ड़ाहट के साथ ही ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की चेतावनी भी जारी की है।

उधर, कुछ दिनों से पड़ रही धूप के चलते जहां लगभग पूरे प्रदेश में गर्मी की दस्तक हो गई है, वहीं राज्य के जनजातीय इलाकों में पारा अभी भी जमाव बिंदू के नीचे ही चल है। लाहौल-स्पीति के जिला मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान अभी भी माइनस 6 डिग्री चल रहा है, जबकि किन्नौर जिला के कल्पा में भी माइनस 1.4 डिग्री सेल्सियस है। रविवार को शिमला जिले के कुफरी में न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री, मनाली में 0.8 डिग्री, कुल्लू जिले के भुंतर में 4, शिमला में 5.5, सुंदरनगर में 6, पालमपुर में 5.5, सोलन में 5, मंडी में 6.6, चंबा में 5.7 और डल्हौजी में न्यूनतम तापमान अभी भी 5 डिग्री सेल्सियस रहा।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]