Woman Helpline Service

GVK EMRI (Emergency Management and Research Institute) ने महिला एवं शिशु कल्याण विभाग के एमओयू साइन कर लिया

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। सोलन
181 (एक आठ एक )वुमन हेल्पलाइन सेवा जल्द ही जनता को समर्पित की जाएगी। इस संबंध में GVK EMRI ने महिला एवं शिशु कल्याण विभाग के एमओयू साइन कर लिया है। यह एमओयू बीते माह 26 जुलाई 2017 को साइन किया गया।

  • जीवीके ईएमआरआई ने विभाग के साथ किया एमओयू साइन
  • 108 के स्टेट हेड मेहुल सुकुमारन ने दी जानकारी

यह जानकारी GVK EMRI 108 के स्टेट हेड मेहुल सुकुमारन ने दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा GVK EMRI को जो भी उत्तरदायित्व दिया गया है हमारे द्वारा उसे बड़ी निस्वार्थता एवं ईमानदारी के साथ पूर्ण किया गया है। जिस प्रकार 108 सेवा तथा 102 सेवा ने प्रदेश के लोगों को निरंतर लाभान्वित किया है वैसे ही यह 181 वुमन हेल्पलाइन भी प्रदेश में सफलता की ऊंचाइयों को छुएगी। यह सेवा 181 वुमन हेल्पलाइन जिला सोलन से संचालित की जाएगी।

इससे 181 वुमन हेल्पलाइन से जुड़े वन स्टाप सेंटर को सोलन शहर में स्थापित किया जाएगा। इस सेवा के प्रदेश में आरंभ होने से कोई भी महिला जिसे सहायता की आवश्यकता होगी उसे तुरंत सहायता उपलब्ध होगी। यह सेवा महिला सशक्तिकरण व महिला सुरक्षा के नए आयाम कायम करेगी। 181 वुमन हेल्पलाइन पर प्रदेश भर से कोई भी परेशानी या संकट में फंसी महिला कभी भी 24 घंटे 365 दिन संपर्क कर सकेगी तथा वह अपनी समस्या का समाधान तथा संबंधित परेशानी से जुड़ी कोई भी जानकारी हासिल कर सकेगी।

योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी

181 में महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण को लेकर बनाई गई योजनाओं, सरकारी कार्यक्रमों तथा कानूनों की जानकारी प्रदान की जाएगी। महिलाओं को इन योजनाओं से मिनले वाले लाभ के बारे में जागरूक किया जाएगा और उनका उचित मार्गदर्शन किया जाएगा।
वीडियो कांफ्रें सिंग सुविधा

पुलिस एवं न्यायालय की कार्रवाई बिना रूकावट के संपन्न हो, इसके लिए वन स्टाप सेंटर स्काइप, गूगल इत्यादि के माध्यम से वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध करवाएगा। इस सुविधा के माध्यम से पीडि़त महिला यदि चाहे तो अपना ब्यान वन स्टाप सेंटर से ही पुलिस, न्यायालय में आडियो या वीडियो के रूप में दर्ज करवा सकती है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams