Yoga is not necessary for living a life: Ram Prakash Thakur

जोगिंद्रनगर : मांइड ऑपरेशन अकादमी जोगिंद्रनगर में मंगलवार को छात्र-छात्राओं को दैनिक सत्र के दौरान संबोधित करते हुए निदेशक राम प्रकाश ठाकुर ने कहा कि मानव जीवन में हर व्यक्ति को एक-दूसरे का सहयोग करना चाहिए।

उन्होनें कहा कि आप अपने जीवन में योग करेंं या न करें ये  जरूरी नहीं,परंतु किसी को जरूरत पडने पर उसका सहयोग जरूर करें। उन्होनें कहा कि जीवन में जिनता जरूरी योग है,उससे भी ज्यादा जरूरी है मुसीबत में एक दुसरे का सहयोग। उन्होनें कहा कि जब कभी भी आपके संबधियों,मित्रों या आस-पडोस में किसी भी आपके जानकार व्यक्ति पर मुसीबत पडे तो आपकों निस्वार्थ उसकी सहायता अवश्य करनी चाहिए। उन्होनें बच्चों से अपनी दिन चर्या में ज्यादा से ज्यादा समय रिडिंग के लिए देने को कहा।

उन्होनें कहा कि अगर आप एक अच्छे रीडर हैं तो ही आप भविष्य में एक बहुत बडे लीडर हैं। क्यूंकि एक अच्छा रीडर ही एक अच्छा लीडर बन सकता है। अत: पढाई में रीडिंग की आदत होना बहुत जरूरी है। उन्होनें बच्चों से अपने माता-पिता की सेवा  करने का आहवान भी किया। उन्होनें कहा कि आज कल देखने को मिल रहा है कि बच्चे अपने मां-बाप के बूढापे में उनका सहारा बनना तो दूर उन्हें वृद्वा आश्रमों में छोड कर अपने स्वार्थ को साध रहे हैं।

जो कि अच्छी बात नहीं। उन्होनें कहा कि आपके माता-पिता के चरणों में ही स्वर्ग है। जो व्यक्ति अपने माता-पिता की सेवा करता है उसे कहीं तीर्थ स्थल पर जाने की जरूरत नहीं होती। उसके जन्मों के पाप यहीं पर कट जाते हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams