News Flash
youth higher education

पहले दिन 676 प्रोस्पेक्टस बिके, 66 की हुई रजिस्ट्रेशन

  • 11 में से किसी भी कॉलेज में नहीं मिल पाया प्रवेश
  • पीजी कॉलेज ऊना में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया

पूजा मनकोटिया। ऊना
उच्च शिक्षा ग्रहण के लिए मंगलवार से जिला के तमाम कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले ही दिन सभी कॉलेज में युवाओं के पहुंचने से चहल-पहल रही। भले ही पहले ही दिन जिला के कुल 11 कॉलेज में से किसी में भी प्रवेश नहीं मिला है, लेकिन करीब 676 प्रोस्पेक्टस की ब्रिकी हुई है।

जिला के एकमात्र पीजी कॉलेज ऊना में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया हो रही है, जिसके चलते पहले दिन 66 रजिस्टे्रशन हुई हंै। पीजी कॉलेज ऊना में प्रवेश पाने वाले छात्र घर बैठकर ही दाखिला प्राप्त कर रहे हैं। जिला के कॉलेज में हो रही प्रवेश प्रक्रिया के लिए कॉलेज प्रशासन द्वारा विद्यार्थियों के लिए मार्गदर्शन के लिए कमेटियां भी गठित की गई हंै। वहीं छात्र संगठन भी बच्चों का मार्गदर्शन कर रहे हैं।

अंब कॉलेज में बिके सबसे ज्यादा प्रोस्पेक्टस

जिला में प्रवेश प्रक्रिया के पहले दिन सबसे ज्यादा प्रोस्पेक्टस की बिक्री महाराणा प्रताप राजकीय महाविद्यालय अंब में हुई है। यहां पर 212 प्रोस्पेक्टस की ब्रिकी हुई। इसके अलावा हरोली विधानसभा क्षेत्र के तहत बीटन एक ऐसा भी कॉलेज है, जहां पर प्रवेश तो दूर की बात, बल्कि एक भी प्रोस्पेक्टस की ब्रिकी तक नहीं हुई।

इसके अलावा एसवीएसडी पीजी कॉलेज भटोली में 200, राजकीय महाविद्यालय दौलतपुर में 140, अटल बिहारी वाजपेयी पीजी कॉलेज बंगाणा में 59, पीजी कॉलेज चौकीमन्यार में 30, डिग्री कॉलेज चिंतपूर्णी में 20, राजकीय महाविद्यालय खड्ड में 10 व राजकीय महाविद्यालय हरोली में मात्र 5 प्रोस्पेक्टस की ब्रिकी हुई है। कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के बाद छात्र काफी उत्साहित होकर प्रवेश ले रहे हैं।

दाखिला शुरू होते ही छात्र संगठन भी सक्रिय हो गए हैं। नए विद्यार्थियों को अपने-अपने संगठनों के साथ जोडऩे की होड़ शुरू हो गई है। ऊना कॉलेज में एबीवीपी संगठन के कार्यकर्ता मार्गदर्शन लगाए दिखे।

हिमोत्कर्ष में 5 ने लिया प्रवेश

जिला के एक मात्र कन्या कॉलेज हिमोत्कर्ष में प्रवेश प्रक्रिया के पहले दिन 5 छात्राओं ने दाखिला लिया। लालसिंगी में स्थित हिमोत्कर्ष कन्या महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया के दिन काफी चहल-पहल दिखी, वहीं छात्राएं भी उत्साहित रहीं। कॉलेज में जहां 5 ने प्रवेश लिया, वहीं 2 दर्जन से अधिक पूछताछ की गई।

ऊना में तीसरे वर्ष हो रहा ऑनलाइन प्रवेश

पीजी कॉलेज प्राचार्य त्रिलोक चंद ने बताया कि दाखिला शुरू है। विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए कमेटियां भी गठित की गई हैं। उन्होंने बताया कि कॉलेज में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया चल रही है, जिससे विद्यार्थी घर बैठे ही दाखिला ले सकते हैं। विद्यार्थियों को कतारों में लगकर फीस जमा नहीं करवानी पड़ेगी। अपने एटीएम व के्रडिट कार्ड के माध्यम से फीस जमा होगी। उन्होंने बताया कि कॉलेज में लगातार तीसरे वर्ष ऑनलाइन प्रवेश हो रहा है।

उन्होंने बताया कि बीकॉम के लिए 24 जून तक आवेदन स्वीकार होंगे, बल्कि अन्य संकाय का 28 जून तक प्रवेश चलेगा। इसके बाद मेरिट लिस्ट लगेगी। 1 जुलाई से नए सत्र की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया के पहले दिन 150 रजिस्टे्रशन हुईं। इसमें फस्र्ट ईयर में 24, सेकंड ईयर में 20 व पांचवें सेमेस्टर में 22 छात्र शामिल हैं।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams