News Flash
army recruitment

भर्ती प्रक्रिया के पहले दिन करीब 3 हजार युवाओं ने बहाया पसीना

शारीरिक प्रशिक्षण में 374 हुए क्लीयर 

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। ऊना

सेना भर्ती कार्यालय अंबाला द्वारा एआरओ हमीरपुर और मंडी के युवाओं के लिए रविवार को ऊना के इंदिरा मैदान में सेना भर्ती शुरू हो गई। भर्ती प्रक्रिया के पहले दिन बिलासपुर जिले के करीब 3 हजार युवाओं ने पसीना बहाया। इसमें से 374 क्लीयर हुए। सेना में भर्ती होने की चाहत दिल में लिए कोई देश सेवा करने, तो कोई अपने मां-बाप का सपना पुरा करने के लिए मैदान में अपनी ताकत झोंकता नजर आया। इस दफा सेना भर्ती कार्यालय द्वारा दौड़ सहित अन्य शारीरिक परीक्षण में अव्वल रहने वाले अभ्यर्थियों का (डोप टेस्ट) नशे का टेस्ट भी किया गया। वहीं अभ्यर्थियों को बिचौलियों से दूर रहने के प्रति जागरूक भी किया गया।

ऊना मुख्यालय पर स्थित इंदिरा स्टेडियम में दस दिनों तक चलने वाली सेना की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई। सेना भर्ती कार्यालय अंबाला द्वारा विशेषतौर पर भर्ती कार्यालय हमीरपुर और मंडी के युवाओं के लिए इस खुली भर्ती का आयोजन किया गया है। दोनों भर्ती कार्यालयों के तहत करीब 29 हजार युवाओं ने इस भर्ती के लिए आवेदन किया है। भर्ती के पहले ही दिन दिलों में देश सेवा का जज्बा लिए बिलासपुर जिला के लगभग तीन हजार युवाओं ने हिस्सा लिया।

भर्ती के पहले दिन सिपाही सामान्य ड्युटी के लिए शारीरिक परिक्षण किया गया। इसमें भर्ती होने आए युवाओं को दौड़, बीम पुल अप, जिग जैग बेलेंसिंग तथा 9 फिट का गड्ढ़ा फांदना जैसे कड़े परीक्षण में से गुजरना पड़ा।  ग्राउंड टैस्ट क्लीयर करने के लिए युवाओं को खासी मशक्कत करनी पड़ी। सेना में भर्ती के लिए युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिला।

क्या कहते हैं निदेशक

सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के निदेशक कर्नल संजय ने बताया कि इस भर्ती को लेकर युवाओं में काफी जोश है। उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया में पूरी पार्दर्शिता बरती जा रही है। भर्ती के पहले दिन बिलासपुर जिले के करीब तीन हजार युवाओं ने हिस्सा लिया।

डोप टेस्ट पॉजिटिव आया तो अभ्यर्थी होंगे बाहर

सेना द्वारा नशे के आदी युवाओं को सेना में न लेने की शुरू की गई मुहीम ऊना में चल रही भर्ती में भी देखने को मिली। प्रदेश में पहली बार सेना भर्ती के दौरान युवाओं के डोप टेस्ट भी किए गए। सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के निदेशक कर्नल संजय ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा अभ्यार्थियों के डोप टेस्ट लिए जा रहे है। डोप टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने वाले अभ्यार्थियों को भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams