News Flash
25 Indian institutes in the top 200

गुड न्यूज :टीएचई इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग में छाया भारत, सूची में 49 भारतीय संस्थानों ने पाया स्थान , चीन की शिंगुआ यूनिवर्सिटी ने हासिल किया शीर्ष स्थान

लंदन : इस वर्ष टाइम्स हायर एजुकेशन की प्रतिष्ठित इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत के 49 संस्थानों को जगह मिली है। इन 49 में से 25 संस्थान शीर्ष 200 में जगह बनाने में सफल रहे हैं। लंदन स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन के अनुसार, 2019 की सूची में सबसे अधिक जगह पाने वाला देश चीन रहा, जिसकी शिंगुआ यूनिवर्सिटी ने शीर्ष स्थान हासिल किया है, तो वहीं सूची के शीर्ष पांच में से चार संस्थान चीन के ही हैं।

2019 की रैंकिंग में चारों महाद्वीपों के 43 देशों के लगभग 450 विश्वविद्यालयों को जगह मिली है। पिछले साल इन विश्वविद्यालयों की संख्या 378 थी। इस वर्ष की तालिका भारत  के लिए एक मिली-जुली तस्वीर प्रस्तुत करती है। इसमें तेजी से प्रगति कर रहे कई नए संस्थानों को प्रवेश मिला है, जबकि कई संस्थान आगे या पीछे हो गए। संगठन ने कहा कि भारत ने 2018 में 42 संस्थानों की तुलना में इस साल सूची में 49 विश्वविद्यालयों के जगह हासिल करने के साथ टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमी यूनिवर्सिटी रैंकिंग में अपना प्रतिनिधित्व बढ़ाया है।

संगठन ने कहा कि शीर्ष 200 में भारत के 25 विश्वविद्यालय शामिल हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की, हालांकि, 21 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर शीर्ष 40 में जगह हासिल करने में सफलता रहा। वह अब 35 वें स्थान पर पहुंच गया है।भारत की तरफ से सूची में नए प्रवेश पाने वालों में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंदौर ने 61वां स्थान पाया है, तो वहीं जेएसएस उच्च शिक्षा और अनुसंधान अकादमी ने संयुक्त रूप से 64वां स्थान हासिल किया है।

भारतीय विज्ञान संस्थान 14वें स्थान पर

इस सूची में भारत के भारतीय विज्ञान संस्थान ने 14वां स्थान हासिल किया है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे 27वें नंबर पर रहा। हालांकि, दोनों इस साल एक स्थान पीछे खिसक गए, जिसका मुख्य कारण बढ़ती प्रतिस्पर्धा है।
क्या है टीएचई

टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई)

उच्च शिक्षा पर डेटा एकत्र करने, उनका विश्लेषण करने और उस पर विशेषज्ञता हासिल करने वाला एक वैश्विक संगठन है, जो हर साल अलग-अलग स्तरों पर शिक्षा जगत से जुड़ी कई रैंकिंग जारी करता है।

 

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams